कैल्शियम की कमी को दूर करे और हड्डियां को बनाता हे मजबूत ये आहार

11
595
5 calcium rich food which makes your bone strong

5 calcium rich food which makes your bone strong : हमारा शरीर एक मशीन है और ठीक मशीन की ही तरह इसमें भी हर चीज एक संतुलित मात्रा में चाहिए होती है। अगर कोई भी जरूरी चीज कम या ज्यादा मात्रा में शरीर को दी जाती है, तो इसके नुकसान भी देखने को मिलते हैं।

इसके साथ ही यह दातों को मजबूत बनाता है और रक्त कोशिकाओं को स्ट्रॉन्ग बनाता है। ब्लड को नियंत्रित करने और डायबिटीज से बचाने में भी कैल्शियम महत्वपूर्ण रोल निभाता है। अक्सर लोग कैल्शियम की कमी होने पर सप्लीमेंट्स लेना शुरू कर देते हैं, जो कि उनके सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

शरीर में कैल्शियम की पूर्ति के लिए किसी सप्लीमेंट्स और दवा की बजाए कैल्शियम से भरपूर चीजें खाने से काफी फायदा हो सकता है। आइए जानते हैं कैल्शियम से भरपूर उन चीजों के बारे में जिन्हें खाकर शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है।

पनीर (Cottage Cheese)

कैल्शियम हासिल करने का पनीर भी बेहतर विकल्प है। पनीर कैल्शियम के साथ प्रोटीन के लिए भी उपयुक्त माना जाता है।

5 calcium rich food which makes your bone strong

दूध (Milk)

कैल्शियम के लिए दूध का सेवन करना चाहिए। दूध सबसे बढ़िया कैल्शियम का स्त्रोत है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए दूध काफी जरूरी है।

बादाम (Almond)

बादाम भी कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है। बादाम में उच्च कैल्शियम पाया जाता है। इसके अलावा प्रोटीन की मात्रा भी इसमें काफी होती है।

अंजीर (Fig)

अंजीर स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है। इसमें कैल्शियम के साथ ही फाइबर और पोटेशियम की मात्रा भी पाई जाती है। इसके सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है और मैग्नीशियम की मदद से हार्ट बीट सही बनी रहती है।

संतरा (Orange)

संतरे में विटामिन डी के साथ ही कैल्शियम की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है। संतरे से भी शरीर में कैल्शियम की पूर्ति की जा सकती है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे। धन्यवाद।

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे इंस्टाग्राम पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे टवीटर पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर इसे सब्सक्राइब करें

Ayurvedic Health Care Advertisement

11 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here