जानिये पेट के दर्द तथा अन्य समस्या से राहत पाने का घरेलू तरीका !

0
38
Home Remedy Of Stomach Problems

कुछ लोग पेट के दर्द से बहुत परेशान रहते है। जैसे कभी कुछ फ़ास्ट फ़ूड या हैवी भोजन कर लिया तो पेट का दर्द शुरू हो जाता है। इसके पीछे पाचन क्रिया का कमजोर होना, कब्ज़, गैस, अपच जैसी समस्याएं पायी जाती है। कई मामलो में इस दर्द का कारण कोई गंभीर बीमारी भी होती है। जैसे- आंत में सूजन, स्टोन, या फिर लीवर में खराबी आदि। अनुचित खानपान तथा ख़राब जीवनशैली के कारण भी यह होना स्वाभाविक है। पेट संबंधी समस्या में गैस, ब्लोटिंग, एसिड रिफ्लक्स, भूख न लगना आदि जैसे लक्षण दिखने शुरू हो जाते है। अगर पेट का दर्द असहनीय हो तो किसी भी प्रकार की लापरवाही ना करें, तुरंत ही नजदीकी चिकित्सालय या किसी विशेषज्ञ से परामर्श ले।

चिकित्सक से परामर्श लेकर अगर निश्चिंत हो जाते है की आपको पेट संबंधी किसी प्रकार की गंभीर बीमारी नहीं है। पर पेट में हल्का-हल्का दर्द, कब्ज, गैस की समस्या रहती है, तो यह दूसरे गंभीर समस्या को जन्म दे सकती है। हम आपको कुछ घरेलू उपचार बताने जा रहे है जिसकी मदद से आपकी पाचन क्रिया मजबूत होगी, और आप आसानी से इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते है। तो आइये जानते है इन घरेलू उपचार के बारे में –

नींबू पानी (Lemmon Water)

Benefits of Lemmon

नींबू विटामिन C का बेहतर स्रोत है। साथ ही, इसमें विभिन्न विटामिन्स जैसे थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई की थोड़ी मात्रा मौजूद रहती है। नींबू पानी में मौजूद नींबू का रस हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त सिक्रेशन के प्रोडक्शन में वृद्धि करता है, जो पाचन के लिए आवश्यक है। नींबू पानी शरीर को रिहाइड्रेट करने में मदद करता है, तथा यूरीन को भी पतला रखने में मदद करता है। साथ ही यह किडनी स्टोन बनने में प्रतिरोध करता है। जो लोग आमतौर पर पाचन-संबंधी समस्याओं जैसे एबडॉमिनल क्रैम्प्स, ब्लॉटिंग, जलन और गैस की समस्या आदि से परेशान होते हैं, निम्बू पानी उनके लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।
और पढ़े:- स्वस्थ्य जीवन के लिए वरदान है गोक्षुरा, जानिए फ़ायदे !

अदरक (Ginger)

Benefits of Ginger

अदरक में उपयोगी विटामिन्स के साथ-साथ मैग्नीज और कॉपर भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जिनकी शरीर को सुचारु रूप से चलाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यह पेट की समस्या के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। एक शोध में पाया गया कि अदरक में एंटीएमेटिक (मतली और उल्टी को कम करने वाला) प्रभाव पाया जाता है। तथा यह कब्ज, गैस, अपच की समस्या के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके साथ ही यह मधुमेह, जोड़ों के दर्द और आर्थराइ‍टिस, माइग्रेन और मासिक धर्म की पीड़ा, स्वास की समस्या तथा जर्दी जुकाम में बहुत फायदेमंद होता है।
और पढ़े:- पीरियड्स में पेट दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

लौंग (Clove)

Benefits of Clove

आयुर्वेद के अनुसार लौंग एक अत्यंत गुणकारी औषधि है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फेनोलिक कंपाउंड सबसे अधि‍क मात्रा में पाया जाता है, जो मानव स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद है। पाचन क्रिया कमजोर होने के कारण ऐंठन और दर्द की समस्या में लौंग बहुत लाभकारी माना जाता है। इसमें मौजूद तत्व दर्द, उल्टी और मतली के लक्षणों को कम करते हैं तथा पेट में अत्यधिक गैस बनने की क्रिया को कम करते है। इससे साथ-साथ यह दन्त दर्द, मुँह की बद्बू, पुरुष यौन समस्या के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।
और पढ़े:- सर्दी में होने वाली समस्याओं से पाएं छुटकारा ऐसे करें खुद की देखभाल!

केले (Banana)

Benefits Of banana

कब्ज की समस्या के लिए केला सबसे बेहतर उपाय माना जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार केले में फाइबर, विटामिन बी 6, और पोटेशियम जैसे अन्य कई पोषक तत्व होते हैं, जो आंत की लाइनिंग को प्रोटेक्ट करते हैं। यह एक ऐसा फल है जो आपकी आंत तक हेल्दी बैक्टिरिया पहुंचाता है। फाइबर आंत से ऑक्सिन को बाहर करने का काम करता है जो कब्ज को कंट्रोल करता है। तथा मांसपेशियों की ऐंठन को कम करते हैं और शरीर भरपूर ऊर्जा देते है।

हीटिंग पैड (Heating Pad)

Heating Pad is Beneficial for Stomach

कई बार हेवी भोजन कर लेने से पेट में दर्द होना स्टार्ट हो जाता है ऐसे में चिकित्सक गुनगुना पानी पिने का सलाह देते है। तथा पेट पर हीटिंग पैड या गर्म पानी की बोतल रखने को बोलते है ऐसा करने से पेट की मांशपेशियां तीव्रता से सक्रीय होती है और रक्त संचार बढ़ता है। तथा बोतल की गर्मी आपकी मांसपेशियों को आराम देता है और पेट दर्द से राहत मिलती है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे, धन्यवाद!!

Ayurvedic Health Care Advertisement