सर्दियों में स्किन को मुलायम रखने के लिए भूलकर भी ना करे ये गलतियाँ !

0
2
Tips for Glowing Skin

सर्दी का मौसम बहुत सुहाना लगता है, परन्तु इस मौसम में सबसे ज्यादा नुकसान हमारी त्वचा पर पड़ता है। दरअसल, बदलते मौसम के साथ शुष्क और ठंडी हवायें चलने लगती है, जिससे तापमान में गिरावट आती है तथा आर्द्रता लेवल कम हो जाती है। जिसके वजह से त्वचा से नमी गायब हो जाती है और इस मौसम में रूखी त्वचा, खुजली, इचिंग, खुरदरी तथा बेजान त्वचा जैसी समस्याओ का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग बहुत तरीके आजमाते है, और अपनी त्वचा को मुलायम रखने के चक्कर में कुछ ऐसी गलतियां कर देते है जिससे त्वचा मुलायम की जगह और भी अनहेल्दी हो जाता है।

ड्राई और ऑयली स्किन वालो को ठण्ड के दिनों में थोड़ी भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए। जानकारों के मुताबिक स्किन की देखभाल गर्मी की अपेक्षा ठंडी में ज्यादा करने की जरुरत पड़ती है। और इस देखभाल के दौरान लोग कुछ गलतिया कर बैठते है। इसलिए हम कुछ गलतियों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हे सर्दी में स्किन को मुलायम रखने के लिए बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। तो चलिए जानते है उन गलतियों के बारे में –

अधिक चाय/कॉफ़ी का सेवन करना:-

Caffeine is not good for skin

अधिकतर लोग ठण्ड के मौसम में खुद को गर्म रखने अत्यधिक मात्रा में चाय-कॉफी का सेवन करने लगते है। जो स्किन हेल्थ के नुकसानदायक माना जाता है। कॉफी में मौजूद कैफीन स्किन को डिहाइड्रेट करने लगता है, जिससे खुजली, इचिंग, ड्राई स्किन जैसी त्वचा संबंधित समस्याएं हो सकती है।
और पढ़े:- जानिए कैसे पाएं गुलाबजल से सुन्दर त्वचा

गर्मी की अपेक्षा ठण्ड में कम पानी का प्रयोग:-

अधिकांश लोग ठंडी के मौसम में पानी का सेवन बहुत कम मात्रा में करते है। जबकि पानी हमारी स्किन को मॉइस्चराइज रखता है,जिससे स्किन ड्राई न लगकर मॉइस्चराइज लगती है और इससे ग्लो बढ़ता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। ब्लड फ्लो सुधरने से आपके चेहरे की रंगत में भी सुधार आता है।

गर्म पानी का उपयोग:-

सर्दी के मौसम में कोई भी ठंडे पानी से नहाना नहीं चाहता सब लोग पानी को गर्म करके नहाना पसंद करते है। पर ठंड में अधिक गर्म पानी से नहाना त्वचा को ड्राई बनाता है। गर्म पानी स्किन की नेचुरल नमी को चुरा लेता है, जिससे त्वचा और भी ज्यादा बेजान और रूखी हो जाती है। शरीर के कुछ भाग बहुत ही संवेदनशील होते है। चेहरे की त्वचा शरीर के त्वचा से 10 गुना पतली होती है ऐसे में अगर गर्म पानी से नहाना है तो चहरे को बचाये। तथा नहाने के लिए हल्का गर्म पानी ही इस्तेमाल करें।

किसी और के प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करे:-

Never use another person's product

त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार सबकी स्किन अलग-अलग होती है। किसी की स्किन ड्राई, तथा किसी की ऑयली और चिपचिपा होती है। इसलिए अगर कोई अपने त्वचा को हेल्दी रखने के लिए किसी स्किन स्पेशलिस्ट से दवा लेता है और आपकी भी समस्या सेम हो फिर भी उस दवा का इस्तेमाल नही करनी चाहिए। ऐसा करने से समस्या और भी बढ़ सकती है।
और पढ़े:- जानिए कैसे केला बनाये आपकी त्वचा और बालो को बेहद खूबसूरत !

सनस्क्रीन का प्रयोग न करना:-

ज्यादातर पुरुष/महिला ऐसा सोचते है की सनस्क्रीन का उपयोग सिर्फ गर्मी में करना चाहिए ! क्योंकि गर्मी में कड़क धूप चेहरा जला देती है, जिससे चेहरा काला पड़ जाता है। पर ऐसा नहीं है, ठण्ड के भी कुछ महीनो में धूप तेज होती है, तो ऐसे में जब भी घर से बाहर निकले तो चेहरे पर अच्छी वाली सनस्क्रीन का उपयोग जरूर करें।

पाउडर का प्रयोग करना:-

आमतौर पर पाउडर का प्रयोग गर्मी में शरीर के ज्यादा पसीना होने वाले पार्ट में किया जाता है। लेकिन, कुछ लोग चेहरे पर भी पाउडर लगा लेते हैं, जिससे स्किन ड्राई हो सकती है। ठण्ड के मौसम में चेहरे पर पाउडर लगाने से अच्छा है की लिक्विड बेस्ड मेकअप प्रोडक्‍ट यूज करें।

पेट्रोलियम जैल का उपयोग करना:-

जैसा की आपको पता है सर्दी में लिप क्रैकिंग होना आम बात है। पर अधिकांश लोग इसपर पेट्रोलियम जैल लगाने लगते है इससे होठों पे नमि तो बनती है पर कुछ देर बाद होंठ पहले से भी ज्यादा ड्राई हो जाते है। इससे बेहतर है कि आप सर्दियों में प्रयोग किए जाने वाले लिप बाम और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।
और पढ़े:- सर्दी में होने वाली समस्याओं से पाएं छुटकारा ऐसे करें खुद की देखभाल!

गर्मी के प्रोडक्ट सर्दी में प्रयोग करना:-

use session wise products

हर मौसम के लिए अलग-अलग प्रोडक्ट तैयार किये जाते है, खासकर ब्यूटी प्रोडक्ट मौसम के अनुसार ही बनाये जाते है। अधिकांश लोग जिस प्रोडक्ट का गर्मी में इस्तेमाल कर रहे होते है व्ही प्रोडक्ट ठंडी में भी इस्तेमाल करने लगते है। जिससे त्वचा और भी रूखी और बेजान दिखने लगती है। ठंडी में जैल मॉइश्चराइजर की जगह पर माइल्ड मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे, धन्यवाद!!

Ayurvedic Health Care Advertisement