मोटे पुरुष हो जाये सावधान, मोटापे से बढ़ सकती है ये यौन समस्याएँ !

0
161
Obesity problems

जिस प्रकार कमजोर तथा दुर्बल शरीर पर्याप्त ऊर्जा के अभाव में किसी ना किसी बीमारी से ग्रसित होता रहता है। ठीक उसी प्रकार अत्यधिक चर्बीयुक्त फैटी बॉडी सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है। मोटापा कई प्रकार की गंभीर बिमारियों का कारण होता है। अत्यधिक चर्बीयुक्त मोटे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई होता है, जो हार्ट संबंधी बीमारी का मुख्य कारण होता है। तथा इसके वजह से लिवर डिजीज, डायबिटीज जैसे कई अन्य समस्याएं उत्पन्न होने लगती है। अधिक मात्रा में फ़ास्ट फ़ूड, जंक फ़ूड, प्रोटीनयुक्त मेडिसिन, शारीरिक परिश्रम ना करना इस समस्या का मुख्य कारण होता है। पुरुषों में मोटापा उनके यौन जीवन (Sexual Life) को भी बहुत प्रभावित करता है। अत्यधिक मोटे पुरुषो में यौन से संबंधित कई प्रकार की समस्या तथा असुविधाएं पायी जाती है। तो आइये जानते है मोटे पुरुषों में कुछ सेक्सुअल समस्याओं (Sexual Problems) के बारे में जिससे उनका यौन जीवन प्रभावित हो सकता है।

सेक्स संबंध बनाने में असुविधा ( Uncomfortable with sex):-

एक सर्वे के अनुसार मोटे शरीर तथा बड़े पेट वाले पुरुषों को संबंध बनाने में बहुत अधिक असुविधा होती है। सेक्स संबंध बनाने के लिए एक स्ट्रांग ऊर्जा की जरुरत पड़ती है। क्योंकि सेक्स संबंध बनाना तीव्र गति से दौड़ने के बराबर माना जाता है। परन्तु ऐसे पुरुष अपने मोटे शरीर की वजह से जल्दी थक जाते है तथा ऑर्गेज़्म से वंचित रह जाते है। ऐसे पुरुष यौन जीवन का आनंद नहीं ले पाते तथा पार्टनर को भी संतुष्ट नहीं कर पाते है।

मोटापे से कमजोर होता है इरेक्शन (Obesity weakens erections):-

एक रोमांचक सेक्स संबंध बनाने के लिए मजबूत इरेक्शन होना बहुत जरुरी होता है। परन्तु इस समस्या में संभोग के समय पुरुषों के प्राइवेट में पर्याप्त तनाव नहीं हो पाता है। जिससे पुरुष संभोग के लिए खुद को असमर्थ महसूस करता हैं। एक अध्ययन के अनुसार,अधिक वजन तथा मोटा शरीर होने से भी पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या होती है। इस अध्ययन में लगभग 70 से 80 फीसदी लोग मोटापे के कारण इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या से पीड़ित पाए गए थे। इसलिए अपने शरीर पर ध्यान दे और ऐसी समस्या महसूस हो तो सेक्सोलॉजिस्ट से परामर्श ले।
और पढ़े:- अद्भुत है यह औषधि चुटकी भर के सेवन से हल होती है कई यौन समस्या !

कम होता है टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन्स का स्तर (Reduces Testosterone Hormones):-

यौन क्षमता के लिए टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन्स बहुत महत्वपूर्ण होता है, जो पुरुषों में सेक्सुअल परफॉरमेंस को संचालित करता है। अधिक मोटापा आने से पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन का स्तर भी कम होने लगता है। इसके परिणामस्वरूप पुरुषो में कामेक्षा की कमी आ सकती है। लो टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन की वजह से इरेक्शन में भी कमजोरी आ सकती है। क्योंकि पुरुषों के प्राइवेट पार्ट में रक्त संचार को दुरुस्त रखने में टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।
और पढ़े:- सेक्स लाइफ को रोमांचित बनाना है, तो इन बातों का ख्याल जरूर रखे !

प्रोस्टेट को कर सकता है प्रभावित (Affect the prostate):-

तंदुरुस्त पुरुष का प्रोस्टेट लगभग 25 cc का होता है। परन्तु मोटापे के कारण पुरुषों के प्रोस्टेट का आकार भी बढ़ने लगता है। इसके बढ़ने से पेशाब करने में परेशानी होंने लगती है, तथा सेक्स करते समय तकलीफ हो सकती है। इस समस्या को बिनाइन प्रोस्टेटिक हाइपरप्लाजिया कहा जाता है। ये समस्या किसी को भी हो सकती है। परन्तु जो पुरुष अधिक मोटापे से ग्रस्त है उनमे बिनाइन प्रोस्टेटिक हाइपरप्लाजिया होने की चांसेज़ फिट लोगो के अपेक्षा अधिक होती है।
और पढ़े:- अब और नहीं होना पड़ेगा पार्टनर के सामने शर्मिंदा, जानिए यौन समस्या का समाधान !

रिप्रोडक्टिव फंक्शन को करता है प्रभावित (Affects reproductive function):-

पुरुषो में बढ़ता मोटापा उनके रिप्रोडक्टिव फंक्शन को प्रभावित कर सकता है। जिसके वजह से स्पर्म काउंट के निर्माण में बाधाएं तथा गतिशीलता में रुकावट आ सकती है। जिसके वजह से पुरुषों में इनफर्टिलिटी (Male Infertility) यानि बाँझपन जैसी गंभीर समस्या आ सकती है। जिससे भविष्य में वंश को आगे बढ़ाने (पिता बनने) में भी समस्या आ सकती है। इसलिए शरीर को मोटा होने से रोके तथा फिटनेस पे ध्यान दें।

Ayurvedic medicine for sex stamina & power

Ayurvedic Health Care Advertisement