इस सर्दी में इन फूड्स की मदद से बढाये अपना वजन !

0
269
Foods For Healthy Life

कुछ लोग अपने फैटी शरीर से परेशान है, तो वही कुछ लोग अत्यधिक दुबले-पतले तथा कमजोर होने के कारण दिन-रात अपना वजन बढ़ाने के बारे में सोचते रहते है। कुछ भी खाते है पर शरीर में नहीं लगता और वजन नहीं बढ़ता है। जी हाँ, आज के समय में शरीर को फिट रखना एक बड़ी चुनौती है। लोगो का मानना है की हर मौसम से अच्छा सर्दी का मौसम होता है। इस मौसम में पाचन क्रिया अच्छी रहती है, तथा शारीरिक विकास होता है। इस मौसम में गर्मी के कारण होने वाले त्वचा रोग जैसे दाद-खाज, खुजली, फुंसी, से राहत मिलती है। परन्तु इस मौसम में भी कुछ लोग ऐसे होते है जिनका शारीरिक विकास नहीं होता है। तो आज हम आपको बताएंगे की इस मौसम में कैसे इन फूड्स की मदद से आप अपना वजन बढ़ाने के साथ-साथ मसल्स भी बना सकते है।

ठण्ड के मौसम में प्रत्येक जीव गर्मी का अनुभव करना चाहता है। विशेषज्ञों का ऐसा मानना है की कमजोर व्यक्ति को ठण्ड ज्यादा लगती है परन्तु जब शरीर में ताकत होती है तो ठण्ड भी कम लगती है। और ये सारे फूड्स आपको ठंडी में गर्मी का अनुभव प्रदान करते है।

अंडे (Eggs)

Eggs are good for weight gain

और पढ़े:- सर्दियों में बेहतर स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेदिक 9 औषधियां

अंडे में प्रचुर मात्रा में विटामिन्स होते है, जो शरीर की जरूरतों को पूरा करते हैं। इसमें विटामिन ए, बी, बी12, विटामिन डी, और विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा यह फॉलेट, सेलेनियम और कई खनिज लवणों का अच्छा स्त्रोत है। इसलिए मसल्स बनाने के लिए अपने डाइट में अंडे को जरूर शामिल करें। जो आपको बॉडी के लिए जरूरी प्रोटीन के साथ अच्छा फैट भी देते हैं।

साबुत अनाज की रोटी (Whole Grain Bread)

Wheat bread contains multivitamins.

व्होल ग्रेन ब्रेड्स में कई सारे न्यूट्रिशन शामिल होते है, जो आपकी स्वास्थ्य शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। तथा इसमें कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइडेट्स और बीज होते हैं जो वजन बढ़ाने में मददगार होते हैं।

खजूर (Dates)

Dates contains multivitamins

खजूर वजन बढ़ने का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है क्योंकि इसमें फॉस्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम समेत फाइबर भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इसके साथ ही यह पुरुषो में होने वाले यौन समस्या के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है।

शहद (Honey)

Honey is good for Weight gain & loss

शहद में 4 – 5 छुहारे मिलाकर सुबह खाली पेट सेवन करने से पेट की पाचन संबंधी समस्या से राहत मिलती है तथा तेजी से वजन बढ़ता है। वही इसे विपरीत सुबह खली पेट गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से वजन कम भी होता है।

ब्राउन राइस (Brown rice)

Brown rice

ब्राउन राइस में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर प्रचुर मात्रा में पायी जाती है। भूरे रंग का चावल कार्बोहाइड्रेट का भंडार है इसलिए नियमित रूप से इसे खाने से वजन तेजी से बढ़ता है।

किशमिश (Raisins)

Raisins for weight gain

और पढ़े:- स्वस्थ्य जीवन के लिए वरदान है गोक्षुरा, जानिए फ़ायदे !

एक शोध के अनुसार किशमिश में 99 % कैलोरी पायी जाती है, और फाइबर भी बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ये शरीर के फैट को हटा के स्वस्थ कैलोरी में परिवर्तित करता है। वजन बढाने के लिए किशमिश एक अच्छा स्रोत माना जाता है।

केला (Banana)

Bananas

केला, ग्लूकोज, उर्जा, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर फल है। एक केले में लगभग 108 कैलोरी होती है, जो 17.5 ग्राम का कार्बोहाइड्रेट के बराबर होती है। कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के अंगों को स्मूद करने के लिए महत्वपूर्ण होता है, लेकिन इसकी अधिक मात्रा आपके वजन को बढ़ाने का काम करती है। जो लोग दूध के साथ केला खाते हैं, उनका वजन तेजी से बढ़ता है।

वसा युक्त दूध (Whole Milk)

Milk contains multivitamins

दूध में कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। वहीं दूध में डाइजेस्टिव गुणों की मात्रा भी पाई जाती है, जिसके कारण डिनर में खाए स्पाइसी फूड को पचाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम से हड्डी को मजबूती मिलती है। तथा वसा युक्त दूध से मांशपेशियों का तेजी से निर्माण होता है और वजन बढ़ता है।

Ayurvedic Weight gainer

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे, धन्यवाद!!

Ayurvedic Health Care Advertisement