Fitness Tips In Hindi: जबरदस्त फिटनेस टिप्स इन …Health Fitness Tips in Hindi, Fitness Funda Tips

0
371
Fitness Funda Tips In Hindi

Health Fitness Tips in Hindi : आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में हर कोई फिट रहना चाहते है लेकिन वो अपने काम काज की वजह से अपने Health को समय नहीं दे पता और फिर उसकी बिमारिय बढ़ती जाती है| इसलिये आज हम आपके लिये कुछ ऐसी फिटनेस टिप्स / Fitness Tips In Hindi जिसे पढ़कर और Use करके आप एकदम से फिट हो जायेंगे और इसे आपके रूटीन में है| उसके लिये आपको अलग से समय निकालने की जरुरत नही| और ये अच्छे स्वस्थ के लिये भी अच्छी है|

Fitness Tips In Hindi

फिट रहने की अच्छीं आदतें (Good Habits To Stay Fit):

जबरदस्त फिटनेस (Tremendous Fitness)-

स्वास्थ्य और जबरदस्त फिटनेस हासिल करने के लिए आपको घंटो जिम में पसीना बहाने की जरूरत नहीं है। कुछ आसान उपायों को आप अपने रूटीन में अपनाकर बेहतर फिटनेस हासिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही उपाय जो आपको हमेशा फिट रखेंगे।

ब्रेकफास्ट रखेगा एनर्जी से भरपूर (Breakfast Will Be Full Of Energy)-

Fitness Tips In Hindi

सुबह में हेल्थी ब्रेकफास्ट बेहद जरूरी है। ब्रेकफास्ट ठीक से न करने पर आपको थकान लगना और वजन बढ़ने जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

सुबह खाएं दो केले (Eat Two Bananas In The Morning)-

Fitness Tips In Hindi

आज से आप अपने ब्रेकफास्ट में दो केलों को जरूर शामिल करें। रोजाना नाश्ते में सिर्फ दो केले खाने से आप दिनभर ऊर्जावान रहेंगे। साथ ही आपका दिल की बीमारियों से भी बचाव होगा।

10 मिनट एक्सरसाइज का देखें कमाल (See Amazing 10 Minutes Exercise)-

Fitness Tips In Hindi

सुबह अपने लिए सिर्फ 10 मिनट निकालें। इन 10 मिनट में पार्क में जाकर हल्की दौड़, योगा, बॉडी वेट एक्ससाइज आदि में से आपको जो भी पसंद हो जरूर करें।

डिनर में इस बात का रखें ध्यान (Keep This In Mind During Dinner)-

हमेशा आपकी कोशिश होनी चाहिए कि रात को डिनर आठ बजे तक जरूर कर लें। डिनर में जितना संभव हो कम से कम खाएं। इसके अलावा रात में आपको मीठा का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

सप्ताह में एक बार फॉस्ट फूड (Once A Week Fast Food)-

Fitness Tips In Hindi

फॉस्ट फूड खाने का बहुत मन करे तो इसके लिए सप्ताह का कोई एक दिन निर्धारित कर लें और इस दिन फॉस्ट फूड को इंजॉय करें। ज्यादा फॉस्ट फूड खाने से आप मोटापे का शिकार हो जाते हैं।

घूमने के लिए निकालें समय (Take Time Out)-

पैसा कमाने के लिए मशीन न बनें बल्कि अपने पूरे परिवार के साथ दो तीन माह में कुछ दिनों के लिए कहीं बाहर घूमने जाएं। इस दौरान ऑफिस के कामों की टेंशन से दूर पिकनिक को पूरा इंजॉय करें।

खूब खाएं सलाद (Eat Plenty Of Salad)-

Fitness Tips In Hindi

भोजन में कच्ची चीजें खूब खाएं। खाने के साथ सलाद का अधिक से अधिक सेवन करें। भोजन में अंकुरित चनों और दालों को शामिल करें।

सुबह जल्दी उठना (Get Up Early In The Morning)-

सुबह जल्दी उठने और रात को जल्दी सोने की आदत बनाएं। सिर्फ इतना करने से ही आपकी स्वास्थ्य संबंधित आधी से अधिक समस्याएं दूर हो जाएंगी।

मौसमी फलों का सेवन (Seasonal Fruit Intake)-

मौसमी फलों का अधिक से अधिक सेवन करने से आप बीमारियों से दूर रहते हैं। इन फलों को अपने ब्रेकफास्ट और लंच में शामिल करें। इनके जूस का सेवन भी आप कर सकते हैं।

खूब पिएं पानी (Drink Plenty Of Water)-

Fitness Tips In Hindi

गर्मी का मौसम हो या सर्दी का दिनभर में कम से कम तीन से चार लीटर पानी जरूर पिएं। कम पानी पीने से हम कई तरह की बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

खाने के बाद न पिएं पानी (Do Not Drink Water After Eating)-

Fitness Tips In Hindi

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने की आदत छोड़े। इससे आपका खाना ठीक से हजम नहीं होता है। खाना खाने और पानी पीने में कम से कम 30 से 50 मिनट का अंतर होना चाहिए।

फ्रिज के ठंडे पानी से बचें (Avoid Fridge Cold Water)-

गर्मी से आकर कभी भी एकदम से फ्रिज का ठंडा पानी न पिएं, ये आपके शरीर को कमजोर करता है। फ्रिज के पानी में हमेशा ताजा जल मिलाकर ही पिएं।

हेल्दी खाना, सेहत का खजाना (Healthy Food, A Treasure Of Health)-

  • दिन में 5-6 बार थोड़ा-थोड़ा खाएं। दिल और लिवर को फिट रखने के लिए ऐसी चीजें खाएं जिनमें फाइबर खूब हो, जैसे कि गेहूं, ज्वार, बाजरा, जई आदि। दलिया, स्प्राउट्स, ओट्स और दालों के फाइबर से कॉलेस्ट्रॉल कम होता है।
  • हरी सब्जियां, सनफ्लावर सीड्स, फ्लैक्स सीड्स आदि खाएं। इनमें फॉलिक एसिड होता है, जो कॉलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है।
  • अलसी, बादाम, बीन्स, फिश और सरसों तेल में काफी ओमेगा-थ्री होता है, जो दिल के लिए अच्छा है।
  • रोजाना 1-2 अखरोट और 8-10 बादाम भी खाएं।

Fitness Tips In Hindi Fitness Tips In Hindi

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे। धन्यवाद।

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे इंस्टाग्राम पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे टवीटर पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर इसे सब्सक्राइब करें

Ayurvedic Health Care Advertisement