ब्लैकहेड्स होने के कारण और मिटाने के उपाय

1
376
Home Remedies To Remove Blackheads

Home Remedies To Remove Blackheads : छूने पर ये कड़क महसूस होते है। हल्का सा कुचरने से एक दाना सा निकलता है जो अंदर से मटमैले रंग का होता है। इसके निकलने पर हल्का सा दर्द भी महसूस हो सकता है। ब्लैक हेड की वजह से चेहरे की सुंदरता निखर नहीं पाती और शर्मिंदगी महसूस होती है।

ब्लैकहेड्स होने के कारण (Causes Of Blackheads):

जिन महिलाओं की स्किन ऑयली होती है, या जो महिलाएं ऑयल बेस्ड मेकअप का इस्तेमाल चेहरे के लिए करती हैं, और चेहरे की साफ़ सफाई का ध्यान नहीं रखती है उनके चेहरे पर ब्लैकहेड्स की समस्या होती है।ज्यादातर लोग ब्लैकहेड्स होने के बाद इसके उपचार के लिए तरह तरह के ट्रीटमेंट को ढूंढने में लग जाते है, लेकिन कोई पहले यह जानने की बिल्कुल कोशिश नहीं करता है। की आपको ब्लैकहेड्स होने के क्या कारण होते हैं तो लीजिए आज हम आपको इसके उपचार से पहले यह बताते हैं की स्किन पर ब्लैकहेड्स होने के क्या क्या कारण हो सकते है।

  • बालों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स के कारण भी आपको यह समस्या हो सकती है। क्योंकि हो सकता है की जो जैल या सीरम आप बालों के लिए इस्तेमाल करते हैं, उनके इस्तेमाल से स्किन के रोमछिद्र बंद हो जाए। क्योंकि बालों के लिए इस्तेमाल किए गए प्रोडक्ट्स का बुरा असर आपके चेहरे की स्किन को प्रभावित करता है। जिसके कारण आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स होने लगते है।

  • बाल धोने से पहले चेहरा धोने के कारण भी आपको यह समस्या हो सकती है, क्योंकि ऐसा करने से शैम्पू और कंडीशनर में मौजूद कण आपकी स्किन के रोमछिद्रो में बंद हो जाते है जिसके कारण ब्लैकहेड्स की समस्या हो सकती है।

  • चेहरे पर धूल मिट्टी के जमाव के कारण भी ऐसा हो सकता है।
  • चेहरे की साफ़ सफाई न रखने के कारण भी स्किन पर मृत कोशिकाओं का जमाव हो जाता है, जिसके कारण स्किन पोर बंद होने लगते हैं और ब्लैकहेड्स की समस्या हो सकती है।

  • शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलाव के असर के कारण भी ऐसा हो सकता है।
  • ज्यादा हार्ड पानी पीने के कारण भी स्किन को इस समस्या से जूझना पड़ सकता है।
  • नशे का सेवन भी आपकी स्किन से जुडी इस परेशानी का कारण हो सकता है।
  • अत्यधिक तनाव का असर भी आपके चेहरे को प्रभावित करता है।
  • यदि आप वर्कआउट करते समय भी भी मुँह पर मेकअप का इस्तेमाल करती है, और उस समय आने वाले पसीने और मेकअप के कारण भी स्किन पर ब्लैकहेड्स की समस्या हो सकती है।

ब्लैकहेड्स दूर करने के आसान और घरेलू उपाय (Easy And Home Remedies To Remove Blackheads):

ब्लैकहेड्स होने के कारण यदि आपको पता चल जाते हैं तो आप ऐसा कभी कुछ न करें जिससे आपकी स्किन पर यह समस्या हो। लेकिन फिर भी यदि आपकी स्किन पर ब्लैकहेड्स होते हैं, तो आपकी इस समस्या के समाधान के लिए हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिनसे आपको इस समस्या से बचने में मदद मिलती है।

Home Remedies To Remove Blackheads

शहद और दूध  (Honey And Milk)-        

चार चम्मच दूध का लेकर उसमें एक चम्मच शहद मिक्स करें, उसके बाद उसे हल्की आंच पर गर्म करके अच्छे से मिक्स करें। ऐसा करने के बाद आप इसे अपने ब्लैकहेड्स पर पांच मिनट के लिए लगाएं और एक कॉटन की स्ट्रिप इसके ऊपर चिपकाएं और उसके बाद इस स्ट्रिप को उतार दें, और चेहरे को साफ पानी से धो लें। इसका असर आपको उसी समय बिल्कुल साफ़ दिखाई देगा।

बेकिंग सोडा (Baking Soda)-

बेकिंग सोडा भी ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात पाने का एक असरदार उपाय है। इसके लिए आप बेकिंग सोडा और पानी को मिक्स करके एक लेप तैयार करें। और उसके बाद इस लेप को अपने ब्लैकहेड्स पर लगाएं, सूखने के बाद हल्की मसाज करते हुए इसे साफ कर दें। ऐसा करके चेहरे को साफ़ पानी से धो लें आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

दूध और चावल का आटा (Milk And Rice Flour)-

इस उपाय को करने के लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच चावल का आटा लें और उसमें थोड़ा दूध मिक्स करके एक लेप तैयार करें। अब इसे ब्लैकहेड्स पर लगाकर हलके हाथों से मसाज करें। और उसके बाद इसे चेहरे पर कम से कम दस मिनट के लिए लगे रहने दें, और उसके बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को धो दें। यह उपाय भी हफ्ते में दो बार करने से आपको स्किन से जुडी इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

अंडे का इस्तेमाल (Use Of Eggs)-

अंडा भी ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात दिलाने में आपकी मदद करता है इसके लिए आप अंडे के सफ़ेद भाग को अपने चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं। उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद थोड़ा सा बेसन लें और उसके पानी मिक्स करें। अब इससे अच्छे से अपने चेहरे की मसाज करते हुए मुँह को साफ़ पानी से धो लें, ऐसा करने से आपको फायदा मिलेगा।

भाप/स्टीम लें (Have Steam)-

भाप लेकर भी आप ब्लैकहेड्स की समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं इससे न केवल आपकी स्किन से ब्लैकहेड्स साफ़ होते है, बल्कि स्किन पोर्स को खुलने में मदद मिलती है जिससे दाग धब्बो की समस्या से भी निजात पाने में मदद मिलती है।

निम्बू और शहद (Lemon And Honey)-

Home Remedies To Remove Blackheads

एक कटोरी में एक निम्बू का रस निकाल कर एक चम्मच शहद मिक्स करें, उसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करें। मिक्स करने के बाद इसे ब्लैकहेड्स पर लगाएं और उँगलियों से दो मिनट तक मसाज करके दस मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को साफ़ करें, इस उपाय को करने से आपके चेहरे के ब्लैकहेड्स खत्म करने के साथ चेहरे की चमक बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

नमक और निम्बू का रस (Salt And Lemon Juice)-

इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले निम्बू को अपने चेहरे पर लगाएं, और उसके बाद नमक लगाकर गोलाई में दो मिनट तक ब्लैकहेड्स पर मसाज करें। और मसाज करने के बाद दस मिनट तक चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को धो दें।

टूथपेस्ट का प्रयोग (Use Toothpaste)-

जी हाँ घर में मौजद टूथपेस्ट का इस्तेमाल करके भी आप चेहरे से जुडी इस परेशानी का समाधान कर सकते हो। इसके लिए आप ब्लैकहेड्स वाली जगह पर पेस्ट की एक पतली परत लगाएं उसके पांच से साथ मिनट के बाद उस जगह पर अपनी उँगलियों से मसाज करें। और फिर साफ़ पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को धो दें।

शहद और दालचीनी (Honey And Cinnamon)

ब्लैकहेड्स की समस्या से बचने के घरेलू टिप्स (Home Tips To Avoid The Problem Of Blackheads):

  • सूरज की किरणों से अपने चेहरे को सुरक्षित रखना चाहिए, साथ ही चेहरे पर पसीना आने पर उसे साफ़ करते रहें और दिन में तीन से चार बार साफ़ पानी से मुँह धोएं, क्योंकि पसीने के जमाव के कारण ब्लैकहेड्स हो सकते हैं।

  • चेहरे के लिए अच्छे से फेस वॉश का इस्तेमाल करें और रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ़ करके सोएं।

  • फेशियल भी करवाना चाहिए इससे आपकी स्किन को बेहतर पोषण देने व ब्लैकहेड्स की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

  • अंडे को फोड़कर उसके सफ़ेद हिस्से को अलग कर लें, उसके बाद इसे मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं, और सूखने के बाद धो दें। ऐसा हफ्ते में एक बार करें इससे आपके ब्लैकहेड्स को दूर करने में मदद मिलती है।

  • दिन में दो बार चेहरे को धोने के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल करें, इससे स्किन पर जमी गंदगी साफ़ होती है और ब्लैकहेड्स से बचे रहने में मदद मिलती है।

  • ओटमील और जैतून का तेल मिलाकर ब्लैकहेड्स पर मसाज करें, ऐसा करने से भी आपको मिनटों में इस समस्या से निजात मिलता है।

  • धनिये की ताज़ी पत्तियों को पानी के साथ मिलाकर एक लेप तैयार करें, उसके बाद इसमें थोड़ी हल्दी मिक्स करके इस लेप को चेहरे पर लगाएं, और सूखने के लिए छोड़ दें, उसके बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को साफ़ करें।

  • निम्बू को दो हिस्सों में काटकर ब्लैकहेड्स पर रगड़ें, ऐसा करने से आपको फायदा मिलेगा, साथ ही आप बादाम के तेल में भी निम्बू का तेल मिलाकर लगा सकते है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्समें हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे। धन्यवाद।

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे इंस्टाग्राम पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे टवीटर पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर इसे सब्सक्राइब करें

 

Ayurvedic Health Care Advertisement

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here