आँखों के नीचे डार्क सर्कल दूर करने के आसान और घरेलू उपाय

1
535
Remove Dark Circles

Remove Dark Circles Under Eyes in Hindi: आँखों के काले घेरे Dark Eye Cicle का मतलब है आँखों के आस पास की स्किन का रंग अधिक गहरा होना। इन्हे अंडर आई सर्कल Under eye circle डार्क रिंग Dark rings या डार्क शेडो Dark shadow भी कहते हैं।

आँखों के आसपास की त्वचा बहुत कोमल और सेंसिटिव होती है। इसी वजह से यहाँ शारीरिक और मानसिक अवस्था का असर तुरंत दिखाई देने लगता है। तेज धूप और अन्य प्राकृतिक चीजों के कारण भी आँखों के पास की स्किन गहरी हो सकती है। ये पुरुष और महिला दोनों को हो सकते है तथा किसी भी उम्र में हो सकते हैं।

आँखों के नीचे काले घेरे होने पर चेहरा निस्तेज, बुझा-बुझा और बीमार नजर आता है तथा इनके कारण उम्र अधिक नजर आती है अतः ध्यान रखना चाहिए। थोड़ा भी ऐसा लगे तो उपचार कर लेना चाहिए अन्यथा अधिक बढ़ने के बाद इनका मिटना मुश्किल हो सकता है।

डार्क आई सर्कल मिटाने के घरेलु उपाय अपनाकर इनसे मुक्ति पाई जा सकती है। यहाँ आँखों के पास काली या गहरी हुई स्किन को ठीक करने के तरीके बताये गए हैं। इनका उपयोग करके काले घेरे की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

आँखों के नीचे डार्क सर्कल होने के कारण (Dark Eye Circle Reasons):

  • मानसिक तनाव
  • अनुवांशिकता
  • तेज धूप
  • नींद पूरी नहीं हो पाना
  • हार्मोन का बदलाव
  • दिनचर्या बिगड़ना
  • उम्र का प्रभाव
  • ड्राई स्किन
  • पौष्टिक भोजन नहीं लेना
  • शरीर में आयरन या विटामिन आदि की कमी होना
  • लम्बे समय से बीमार होना

आँखों के पास डार्क सर्कल मिटाने के घरेलु नुस्खे (Homemade Tips For Erasing Dark Circles Near The Eyes):

बादाम का तेल (Almond Oil)-

Remove Dark Circles

बादाम का तेल आँखों के नीचे की मुलायम त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। नियमित रूप से बादाम का तेल लगाने से रंग हल्का होता है। इसके साथ विटामिन E का उपयोग करने से अधिक लाभ हो सकता है।

इसके लिए सोते समय हल्के हाथ से बादाम के तेल की डार्क सर्कल पर मसाज करें। सुबह ठन्डे पानी से धो लें। यह प्रयोग सर्कल के घेरे हल्के होने तक प्रयोग करें।

ककड़ी (Cucumber)-

ककड़ी में त्वचा का रंग हल्का करने का गुण होता है। इसमें कोमल एस्ट्रिंजेंट होता है। इससे त्वचा रिफ्रेश हो जाती है। इसके लिए

ककड़ी की एक स्लाइस आधा घंटा फ्रिज में रखकर ठंडी कर लें। इसे दस मिनट के लिए अपनी आँखों पर रख लें। इसके बाद सादा पानी से धो लें। दिन में दो बार यह करें।  इसे नियमित 12 -15  दिन तक करें।

दूसरा तरीका यह है कि बराबर मात्रा में ककड़ी का रस और नींबू का रस मिला लें। इसे अपनी गहरी त्वचा पर कॉटन की मदद से लगा लें। 10-15 मिनट लगा रहने दें फिर सादा पानी से धो लें। एक सप्ताह तक नियमित इसे करने से अंडर आई डार्क सर्कल हल्के हो जाते हैं।

कच्चा आलू (Raw Potato)-

कच्चे आलू में प्राकृतिक रूप से ऐसे तत्व होते हैं जो त्वचा का रंग साफ करते हैं। आँखों के काले घेरे भी इससे हल्के हो सकते हैं।

इसके लिए कच्चे आलू को कददू कस करके रस निकाल लें। रस कॉटन की मदद से आँखे बंद करके आँख के चारों तरफ लगा लें। 10- 15 मिनट लगा रहने दें फिर पानी से धो दें। दो सप्ताह तक दिन में दो बार इसे लगाने से काले घेरे सामान्य हो जाते हैं।

आलू के रस की जगह कच्चे आलू की स्लाइस आँख पर रखने से भी डार्क आई सर्कल हल्के पड़ जाते हैं।

गुलाब जल (Rose Water)-

गुलाब जल में त्वचा को स्वस्थ और सुन्दर बनाने के  गुण होते हैं। यह थकी हुई अंधियारी सी आँखों को ताजा कर देता है। यह एक स्किन टोनर की तरह काम करता है।

टमाटर (Tomato)-

टमाटर हमेशा घर में उपलब्ध रहता है। यह सब्जी भी है और फल भी। टमाटर खाने के तो अनगिनत फायदे हैं ही। इस त्वचा के लिए भी काम में लिया जा सकता है। टमाटर में नेचुरल ब्लीचिंग की खूबियाँ होती हैं।

एक चम्मच टमाटर का रस और आधा चम्मच नीबू का रस मिला लें। इसे काले घेरों पर हल्के से लगा लें। दस मिनट लगा रहने दें फिर पानी से धो लें। दिन में दो बार कुछ सप्ताह तक इसे लगायें और फर्क देखें।

नींबू का रस (Lemon Juice)-

Remove Dark Circles

नींबू के रस में मौजूद विटामिन C के कारण यह आँखों के काले घेरे हल्के करने में सहायक होता है। क्योंकि नींबू का रस स्किन साफ करता है।

इसके लिए नींबू का ताजा रस निकालें। इस रस को कॉटन की मदद से काले घेरों पर लगायें। 10 मिनट लगा रहने दें। फिर धो लें। कुछ सप्ताह दिन में एक बार नियमित रूप से करें।

दूसरा तरीका यह है कि – एक चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच टमाटर का रस, चौथाई चम्मच बेसन, और चुटकी भर हल्दी पाउडर मिला लें। यह गाढ़ा पेस्ट कोमलता से आँखों के चारों तरफ लगा लें। ऑंखें बंद रखें। 10 -15 मिनट बाद पानी से धो लें। इसे सप्ताह में दो या तीन बार करें।नींबू के रस से जलन ज्यादा हो तो इसे ना लगायें।

ठंडा दूध (Cold Milk)-

दूध त्वचा को साफ और मुलायम बनाने के लिए कई प्रकार से काम लिया जाता रहा है। उबटन आदि में भी दूध व मलाई का प्रयोग किया जाता है। आँखों को तरोताजा करने के लिए ठंडा दूध का उपयोग ऐसे करें –

ठन्डे दूध में कॉटन भिगोकर आँख पर रखें। 10 -15 मिनट रखने के बाद सादा पानी से धो लें। दिन में दो बार कुछ सप्ताह तक ऐसा करने से आँख के पास की काली त्वचा गोरी हो जाती है।

संतरे का रस (Orange Juice)-

संतरे के रस में ग्लिसरीन मिलाकर आखों के आस पास लगा लें। 10 -15 मिनट बाद धो लें। इससे डार्क सर्कल भी ठीक होते हैं और आँखों में एक नई चमक आ जाती है।

हरी चाय पत्ती (Green Tea Leaf)-

Remove Dark Circles

आजकल ग्रीन टी का चलन बहुत हो गया है। इसके बहुत से फायदे हैं। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है। इसका उपयोग आँख के काले घेरे कम करने के लिए इस प्रकार करें –

ग्रीन टी को गर्म पानी में डालें। पांच मिनट बाद छान कर कुछ देर फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें। इसमें कॉटन भिगोकर आँख 10 -15 मिनट पर रखें। नियमित रूप से ऐसा करने से  आँख के पास काली पड़ी स्किन ठीक हो जाती है।

दही हल्दी (Curd Haldi)-

एक चम्मच दही में चुटकी भर हल्दी मिलाकर आँखों के पास लगाकर रखें। 10 मिनट बाद पानी से धो लें। धूप के कारण आँखों के नीचे काले घेरे Under Eye dark circle बने हो तो यह उपचार अच्छा काम करता है।

आँखों के पास स्किन का रंग गहरा होने से बचाने के उपाय (Measures To Prevent Darkening Of Skin Near The Eyes):

  • आँखों को तेज धूप से बचायें। धूप में बाहर निकलें तो सनस्क्रीन, गॉगल, कैप आदि का उपयोग करें।
  • देर रात तक नहीं जागें। समय पर सोयें और समय से उठें।
  • आयरन या खून की कमी ना हो इसका ध्यान रखें। पालक, चुकंदर, गाजर, एपल, केला आदि नियमित रूप से खायें।
  • मानसिक तनाव, गुस्सा आदि से बचने के लिए योग, प्राणायाम आदि सीख कर इनका अभ्यास करें।
  • कंसीलर या फाउंडेशन जैसे मेकअप की मदद से भी काले घेरे छुपाये जा सकते हैं।
  • अपनी दिनचर्या सही रखें।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे। धन्यवाद।

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे इंस्टाग्राम पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे टवीटर पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर इसे सब्सक्राइब करें

 

Ayurvedic Health Care Advertisement

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here