इस तरह से लगाये एलोवेरा और पाए घने, मुलायम बाल

0
32
ayurvedic remedies for long hair

Home Remedies To Grow Long Hair:-  एलोवेरा एक “आयुर्वेदिक औषधि” का भंडार है। एलोवेरा सेहत के साथ साथ स्किन के लिए भी लाभकारी है। घर में आसानी से लग जाने वाले पौधों में एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो दिखने में जितना अलग लगता है उतना ही खुसियो से भरपूर और लाभकारी है। इसके पतियों के अंदर एक गाढ़ा जेल मौजूद होता है। उसका इस्तमाल करने पर आप बालों के संबधित समस्या को भी छुटकारा पा सकते हो। जिसे खाने से लेकर स्किन और बालों को हेअल्थी रखने के लिए उपयोग किया जाता है। उसमे पाई जाने वाले “एंटी-बैक्टीरियल” गुण आपके बालों को हेअल्थी रखने में मदद करता है इतना ही यह बालों का ग्रोथ भी बढ़ाता है। बालों को बढ़ाने के लिए लोग कई तरह के ऑयल का इस्तमाल करते है,लेकिन केमिकल युक्त ऑयल जो आपके बालों को और भी खराब कर देता है। जिससे बाल झड़ना और पतले होने लगते है और धीरे धीरे दो मुखी बाल होने लगता है। ऐसे में आप चाहो तो एलोवेरा से बना तेल का इस्तेमाल करके आप घने बाल पा सकते हो,और टूटते बालों को रोक सकते हो। जानते है एलोवेरा के फायदे:- 

Read More:- जानिए एलोवेरा (घृतकुमारी) के औषधीय गुण और फायदे ।

एलोवेरा तेल लगाने से बालो में होने वाले फायदे (Benefits of Hair By Applying Aloevera Oil)

डेंड्रफ से दिलाये छुटकारा :-  एलोवेरा एक आयुर्वेदिक औषधि है। एलोवेरा के तेल में भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाये जाते है। जो इन्फेक्शन को खत्म करने में मदद करता है। एलोवेरा के तेल को  हल्के हाथो से मालिस करने से  ग्रोथ बढ़ता है और हेअल्थी और काले बाल मिलते है।

बाल गिरने की समस्या से दिलाये छुटकारा :-  एलोवेरा भरपूर मात्रा में विटामिन इ , बी और ,ए पाया जाता है। जो बालों को पोषण देता है और मजबूत करने में मदद  करता है।

पाए लम्बे ,धने और मजबूत बाल :-  एलोवेरा के तेल से बालों में हलके हाथो से मालिश करने से ब्लड सर्कुलशन तेजी से बढ़ता है, बालों की लम्बाई बढ़ती है और बाल घने होते है।

natural remedies for long hair

एलोवेरा को बालो में लगाने के लिए सही तरीका अपनाना चाहिए ,अगर गलत तरीके से लगाने से बाल बढ़ने से ज्यादा टूटते है।

Read More:- प्राकृतिक तरीके से वजन कम करे? (Lose Weight the Natural Way)

जानते है एलोवेरा का तेल बनाने की विधि :-

एलोवेरा तेल बनाने के लिए आपको सबसे पहले एलोवेरा की ताजी पत्तियां को अच्छे से साफ़ करे फिर उसके बाद इसकी पत्तिया को बाहरी परत को तेज चाकू से सावधानी से काटे। अब इसमें से एलोवेरा के जेल को निकालकर एक कटोरी में डाल लें। इसी में नारियल तेल को डालकर मिला लें। आप अगर चाहे तो मिक्चर में इन्हे मिला सकते है या चम्मच की मदद से भी इसे मिक्स कर सकते है। अब इसे किसी शीशी में डाल लें। ऐसे बनाई एलोवेरा तेल।

इसके बाद बालों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज कर लें। आधा से एक घंटा लगा रहने के बाद साफ पानी और शैंपू  से बालों को धो लें।

Read More:- जानिए वजन बढ़ाने के प्राकृतिक और आयुर्वेदिक तरीके

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे, धन्यवाद!!

Ayurvedic Health Care Advertisement