सेक्स लाइफ को रोमांचित बनाना है, तो इन बातों का ख्याल जरूर रखे !

0
492
Exciting sex life

यौन जीवन मानव जीवन का एक अहम हिस्सा है, तथा पार्टनर के साथ प्यार बढ़ाने का एक जरिया है। सेक्स कला प्रकृति ने प्रत्येक जीव-जंतु को दिया है। जिसके माध्यम से प्राणी अपने जीवन को एन्जॉय करता है। इसके साथ ही यही माध्यम है जिससे हर जीव अपने वंश को आगे बढ़ाता है। परन्तु कुछ लोग सेक्स तो करते है पर सेक्स को एन्जॉय नहीं कर पाते। सेक्स लाइफ इंजॉय न कर पाने का कुछ जेनेटिक कारण या शारीरक समस्या भी हो सकती है। अगर कोई पुरुष डायबिटीज से ग्रस्त हैं तो शादी के बाद या रिलेशनशिप में आने के बाद सेक्स को लेकर कई तरह की चिंता सताने लगती है। क्योकि डायबिटीज की समस्या में रक्त ठीक तरीके से लिंग में फ्लो नहीं हो पाता है। जिससे लिंग में उचित तनाव नहीं हो पाता है और लिंग सेक्स करने में असफल होता है।

कई मामलो में घबराहट भी सेक्स को रोमांचित बनाने में बाँधा उत्पन्न करती है। क्योंकि जानकारों की माने तो 10 में से 5 महिला सेक्स के समय असहज महसूस करती है। सेक्स करने में बहुत दर्द होगा ये सोचकर उन्हें घबराहट होती है। जिसकी वजह से वे अच्छी तरह से सेक्स का आनंद नहीं ले पाती है।

रोमांचक सेक्स के लिए ये बाते है बेहद जरुरी :-

अगर 18 से 24 साल के पुरुष या महिला पहली बार सेक्स का अनुभव लेना चाहते है। या फिर पहले बनाये गए सम्बन्ध में भरपूर आनंद नहीं ले पाए उन लोगो को इन बातो पर जरूर ध्यान देना चाहिए। जिसकी सहायता से अपने सेक्स लाइफ को रोमांचक बना सकते है।

जल्दबाजी न करे (Don’t be hasty)

सेक्स को रोमांचित बनाना है तो कभी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। जल्दबाजी में सेक्स क्रिया दर्द भरा हो सकता है और आपका रोमांच ख़राब हो सकता है । इससे बचने के लिए पहले अपने पार्टनर से बातें करे और इसके बारे में भी पूछे अगर रेस्पॉन्स पॉजिटिव मिले तो सेक्स के लिए पहले उत्तेजित करे। बातों में खुलापन, सेक्स के बारे में बातचीत दर्द से ध्यान भटकाने में मदद करता है, और सेक्स को मजेदार बनाता है।

मानसिक तनाव से बचे (Avoid mental stress)

Tips for sress

और पढ़े:- पुरुषो में धातु रोग है गंभीर यौन समस्या, ऐसे पाए छुटकारा !

विशेषज्ञों का मानना है की संभोग क्रिया शारीरिक के साथ-साथ मानसिक भी है। क्योंकि यह दिमाग के न्यूरो-ट्रांसमीटर से संचालित होता है। मानसिक तनाव के कारण सेक्स में रूचि नहीं होती तथा यह कामेच्छा की कमी का मुख्य कारण बनता है। कई बार पुरुष मानसिक तनाव की वजह से जल्दी स्खलित हो जाते है और सेक्स को एन्जॉय नहीं कर पाते है। इसलिए संबंध बनाते समय जितना हो सके उनका दिमाग को शांत रखे।

सेक्सोलॉजिस्ट से परामर्श ले (Consult a sexologist)

Treatment for sex problem

और पढ़े:- इन 5 यौन समस्याओं का जल्द करे इलाज, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

अगर सेक्स के दौरान एक-दो बार आप दर्द महसूस करते है तो कोई बड़ी बात नहीं है। परन्तु हर बार ऐसा होना या महसूस करना सेक्सुअल समस्या हो सकती है। तथा अगर सम्भोग के लिए आप उत्तेजित नहीं होते या लिंग में पर्याप्त तनाव नहीं होता है। तो डॉक्टर्स से परामर्श अवश्य ले क्योंकि ये यौन कमजोरी भी हो सकती है। जिसके कारण आप सेक्स लाइफ का मजा नहीं ले पाते है, और आपका यौन जीवन आनंदहीन हो जाता है।

सुरक्षित सम्बन्ध बनायें (Make a secure relation)

avoid infection with condom

कई लोग ऐसे होते है जो सेक्स लाइफ को एन्जॉय तो करते है, पर कुछ गलतिया कर बैठते है। जिससे ना चाहते हुए भी पार्टनर प्रेगनेंट हो जाती है, उसके बाद गलती को सुधारने के लिए एबॉर्शन जैसा बड़ा पाप कर देते है। जिससे कारण इंटरनल इंफेक्शन तथा अन्य कई बीमारियां हो सकती है, और माँ बनने में भी समस्या हो सकती है। अनचाहे प्रेग्नेंसी से बचने के लिए कंडोम का प्रयोग अवश्य करे और अपने तथा अपने पार्टनर को सुरक्षित रखे।

Ayurvedic medicine for sex stamina & power

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे, धन्यवाद!!

Ayurvedic Health Care Advertisement