साल भर में अपनी उम्र के हिसाब से कितनी बार सेक्स करना चाहिए

1
373
How Often Should You Have Sex In A Year According To Your Age

How Often Should You Have Sex In A Year According To Your Age : दुनिया में जितने तरह के लोग हैं, उतनी ही तरह की उनकी जिस्मानी ख़्वाहिशें| उनसे भी ज़्यादा उनकी सेक्स को लेकर उम्मीदें और कल्पनाएं| हर देश, हर इलाक़े यहां तक कि हर इंसान की शारीरिक रिश्तों को लेकर चाह एकदम अलग होती है। ब जो मामला इतना पेचीदा हो उसमें सामान्य यौन संबंध क्या है, ये बताना और भी मुश्किल है| सेक्स के बारे में लोगों की पसंद का दायरा इतना अलग-अलग और बड़ा है कि पक्के तौर पर किसी नतीजे पर नहीं पहुंचा जा सकता| सामान्य ‘सेक्स लाइफ़’ क्या है? इस सवाल का जवाब खोजने के लिए हमने कुछ आंकड़ों को देखा-समझा और कुछ मोटे-मोटे नतीजों पर पहुंचने की कोशिश की है| जैसे कि आख़िर हमें कितना सेक्स करने की ज़रूरत है या फिर हम बिस्तर पर अपने साथी से कैसे बर्ताव की उम्मीद करते हैं?

हमारी इस कोशिश के नतीजे हम आपको बताएं, उससे पहले ये समझ लीजिए कि ये मोटे अनुमान हैं, कोई ठोस नतीजे नहीं| वजह साफ़ है| खुले से खुले समाज में रहने वाले लोग भी सेक्स के बारे में खुलकर बात करने से कतराते हैं| कुछ लोग सच को छुपाते हैं, तो कुछ, झूठे दावों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करते हैं, हक़ीक़त के तौर पर|

तो, हमारी इन आंकड़ों को आप एक औसत अनुमान के तौर पर देखें| हम एक बार फिर बता दें कि किसी भी सर्वे से सेक्स के बारे में ठोस नतीजे पर नहीं पहुंच सकते हैं|

पहला सवाल ये कि हम कितना यौन संबंध बनाना चाहते हैं?

इसके जवाब में हमने जिन आंकड़ों पर ग़ौर किया उनके मुताबिक़ ये अलग-अलग इंसान की अलग-अलग ज़रूरत है|मगर दुनिया में कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्हें कभी भी सेक्स की ज़रूरत ही नहीं महसूस होती| ये आंकड़ा कुल आबादी का दशमलव चार फ़ीसदी से तीन फ़ीसदी तक हो सकता है|

हालांकि मोटे तौर पर जानकार ये कहते हैं कि क़रीब एक फ़ीसदी लोग, सेक्स में ज़रा भी दिलचस्पी नहीं रखते. हालांकि इन लोगों ने भी कभी न कभी यौन संबंध बनाया होता है.

सेक्स एक ऐसी क्रिया है जिसे हर कोई करना चाहता है चाहे वो कम उम्र वाले लोग हो या बड़े बुजुर्ग। हर किसी को सेक्स का आनंद लेना होता है। मगर हर तरफ बस यही बात फैली हुयी है कि आज के युवा पीड़ी के लोग सेक्स करने की ज्यादा चाहत होती है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे भी करने के लिए एक लिमिट होती है और करने के लिए सही टाइम होता है। मगर ये कोई कार्य नहीं है जिसके लिए कोई लिस्ट बनाई जा की कब खान और कैसे सेक्स करें। लेकिन हाल ही में हुए एक रिसर्च में सेक्स से जुड़ी कुछ ऐसी बातें सामने आई है जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे।

इस रिसर्च में देखा गया है कि किस उम्र के लोग कितनी बार सेक्स करते हैं। आइए जानते हैं इस रिसर्च के रिजल्ट। 39 साल के लोग साल में 86 बार सेक्स करते हैं यानि सप्ताह में 1.6 टाइम्स। जब कि 40 से 49 साल के लोग साल में 69 बार सेक्स करते हैं।

उम्र के हिसाब से फ्रिक्‍वेंसी- इससे ज़्यादा उम्र के लोगों पर रिसर्च नहीं किया गया है क्यों कि इससे ऊपर की उम्र के लोगों की सेक्स लाइफ को नज़रअंदाज किया जाता है। आजकल के लोगों में सेक्स की फ्रिक्वेंसी कम होने से पता चलता है कि लोग तनाव ग्रसित होते जा रहे हैं।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे। धन्यवाद।

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे इंस्टाग्राम पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे टवीटर पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर इसे सब्सक्राइब करें

Ayurvedic Health Care Advertisement

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here