सर्दियों में बालो की देखभाल तथा झड़ने से बचाव के तरीके !

कड़कड़ाती ठण्ड में जहा गर्म पानी का प्रयोग हमें सुखद अनुभव देता है, वहीं हमारे बालो को रुखा और बेजान कर देता है। इसके आलावा इस मौसम में बालो में डेंड्रफ, पपड़ी आदि की समस्या अधिक देखने को मिलती है। जिसके कारण बाल की जड़ कमजोर पड़ जाती है, और बाल टूट कर गिरने लगते है।

0
460
Get rid of hair dryness

Different hacks for hair care & prevention of hair loss in winters-

Ayurvedic Way to Avoid Hair Fall:- कड़कड़ाती ठण्ड में जहा गर्म पानी का प्रयोग हमें सुखद अनुभव देता है, वहीं हमारे बालो को रुखा और बेजान कर देता है। इसके आलावा इस मौसम में बालो में डेंड्रफ, पपड़ी आदि की समस्या अधिक देखने को मिलती है। जिसके कारण बाल की जड़ कमजोर पड़ जाती है, और बाल टूट कर गिरने लगते है। इन्ही सब समस्याओं से छूटकरा पाने का कुछ घरेलु तथा आयुर्वेदिक टिप्स आपको देने जा रहे है। जिसके उपयोग से आप ठंडी के मौसम में अपने बालो को रूखापन से बचाकर मुलायम और जड़ को मजबूत बना सकते है।

Solution of hair-fall

तो आइये जानते है बालो को मुलायम तथा मजबूत बनाने के नेचुरल टिप्स
Ayurvedic Way To Avoid Hair Fall and Get Shiny Hair- 

  • गर्म पानी बालो से नेचुरल आयल निकालकर उन्हें रुखा बना देता है। ऐसे में बहुत ज्यादा गरम पानी के बजाय गुनगुने पानी से अपने बालो को वाश करे जिससे बालो में नमी बनी रहे। इसके आलावा इस मौसम में बालो की कंडीशनिंग करने के लिए क्रीमी शैम्पू व कंडीशनर का प्रयोग करना चाहिए। घरेलु तौर पर अपने बालो की कंडीशनिंग करने के लिए आधा मग पानी में एक चम्मच निम्बू का रस मिलकर उससे अपने बालो का लास्ट रिस्ट करे। ऐसा करने से आपके बालो को मॉस्चराइजर मिलेगा और बालो की चमक भी बढ़ जाएगी।
    जरूर पढ़ें:- टमाटर के फायदे : त्वचा,स्वास्थ्य और बालों के लिए

Natural Conditioner for Strong Hair

  • इस मौसम में जो शुष्क हवाएं चलती है उससे भी बाल रूखे और कमजोर पड़ जाते है। एक रुचिरा (अवाकाडो) के जुड़े में 2 चम्मच मेयोनीज़ और अंडे का पीला भाग मिलाकर पेस्ट की तरह तैयार करके इस पेस्ट को अपने बालो में मास्क की तरह लगाए। इसमें प्रयुक्त रुचिरा में विटामिन “A” और “E” पाया जाता है, जिससे दोमुहे बालो की समस्या कम होती है तथा ग्रोथ में भी इजाफा होती है। अंडा बालो के लिए नेचुरल कंडीशनिंग का काम करता है तथा इन्हे नरिशमेंट देता है। इस पेस्ट को लगाने के बाद लगभग आधे घंटे तक भाप दे इससे पोर्स खुल जाता है, और पोषण अंदर तक पहुँचता है। जिससे बाल की जड़े मजबूत होती है।

Home remedy for shiny and silky hair

  • हमारे बाल हार्ड प्रोटीन यानि कैराटिन से बनते है, इसकी आपूर्ति के लिए अपने आहार में दूध, दही, अंकुरित अनाज, हरी सब्जियों आदि की मात्रा बढ़ाएं। इसके आलावा डाइट में विटामिन A ,C और E की मात्रा बढ़ाये जिससे आपके बालो को भरपूर पोषण मिले और वो मजबूत रहे।
    जरूर पढ़ें:- जानिए एलोवेरा (घृतकुमारी) के औषधीय गुण और फायदे
  • जैसा की आप जानते है रूखेपन से बाल कमजोर हो जाते है और टूटकर गिरने लगते है। ऐसे में बालो के देखभाल के लिए रीठा, आँवला, शिकाकाई की एक चौथाई मात्रा को पानी में भिगोकर रातभर रख दे। सुबह उठकर इस पानी की पकाये जब यह पककर एक चौथाई बच जाये तब इसमें एक अंडा और एलोवेरा जैल मिलाये और बालो में हेयर पैक की तरह इस्तेमाल करे। तथा कुछ देर के बाद बालो को सादे पानी से धो ले। इसमें शामिल रीठा, आँवला, शिकाकाई से बालो की जड़े मजबूत होंगी और बाल झड़ना (Hairfall Problem) बंद हो जायगा। तथा अंडे की जर्दे युक्त प्रोटीन से बालो को नरिशमेंट मिलेगा और बाल नेचुरल तरीके से मुलायम होंगे। और एलोवेरा जैल सर के ऊपरी परत के रूखापन को प्राकृतिक तरीके से दूर करके बालो के जड़ को पोषित करेगा।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे, धन्यवाद!

Ayurvedic Health Care Advertisement