डायबिटीज कम करने के घरेलू नुस्खे

3085
35016
Home Remedies To Control Diabetes

Home Remedies To Control Diabetes : डायबिटीज के घरेलु नुस्खे अपनाकर जरूर देखने चाहिए। डायबिटीज बहुत आम समस्या हो गई है। इसके बहुत से कारण होते हैं। डायबिटीज होने से शरीर में कई प्रकार की परेशानी होने लगती है।

डायबिटीज के कारण, लक्षण, यह कितने प्रकार की होती है तथा लीवर, पेन्क्रियास और इन्सुलिन से यह किस प्रकार प्रभावित होती है| डायबिटीज में सिर्फ दवा से फायदा नहीं होता। इसके लिए अन्य प्रयास भी जरुरी होते हैं। कुछ घरेलु नुस्खों से भी इसमें लाभ होता है। इन्हे आजमा कर देख सकते है। डायबिटीज के घरेलु नुस्खे और उपाय इस प्रकार हैं –

डायबिटीज के लिए घरेलु नुस्खे (Home Remedies To Control Diabetes):

  • रोजाना लगभग 4-5 किलोमीटर पैदल (Walk) चलना चाहिए। पैदल चलने से शरीर को बहुत तरह के फायदे मिलते है। पाचन क्रिया सही रहती है, मेटाबोलिज्म सुधरता है, पसीना आने से कुछ मात्र शर्करा की भी पसीने के साथ निकल जाती है। ह्रदय के लिए अच्छा है।
  • योगासन, प्राणायाम आदि सीख कर इनका रोजाना अभ्यास करना चाहिए। डायबिटीज में मंडूक आसन बहुत लाभदायक होता है। इसका नियमित अभ्यास सही तरीके से करने से डायबिटीज ठीक हो जाती है।
  • आंवलाडायबिटीज में लाभदायक होता है। आंवले का रस (Amla Juice) नियमित पीने से मधुमेह में लाभ होता है। आंवले का पाउडर एक एक चम्मच सुबह शाम पानी ले साथ लेने से मधुमेह में आराम रहता है।
  • जामुन के नियमित सेवन से डायबिटीज में आराम मिलता है। जामुन की गुठली का चूर्ण आधा आधा चम्मच दिन में तीन बार लेने से रक्त में ग्लूकोज की मात्रा कम होती है।
  • आमकी गुठली का चूर्ण आधा आधा चम्मच दिन में तीन बार लेने से फायदा होता है।
  • अमरुदके पतझड़ में गिरे हुए पीले पत्ते साफ करके सुखाकर पीस लें। यह पाउडर दो चम्मच एक गिलास पानी में डालकर उबालें। आधा रह जाने पर छान कर पियें। कुछ दिन इस प्रकार का पानी दिन में एक बार लेने से  डायबिटीज में आराम मिलता है।
  • बील पत्र (शिवजी को चढ़ाते है)10 -12 पत्ते और 4 -5 काली मिर्च लें। इसे एक कप पानी में घोलकर पी लें। कुछ समय नियमित लेने से रक्त में शर्करा की मात्रा कम होती है। रोजाना चार चम्मच बील पत्र का रस सुबह खाली पेट पीने से भी डायबिटीज ठीक होती है।
  • करेलेका रस तीन चम्मच एक कप पानी में मिलाकर पीने से डायबिटीज कम होती है। इसे दिन में तीन बार लेना चाहिए। करेले को धोकर छोटे टुकड़े करके छाया में सुखा लें। सूखने पर इन्हें पीस लें। यह पाउडर एक एक चम्मच सुबह शाम पानी के साथ लें। इससे डायबिटीज में लाभ होता है।
  • मेथी दाना (fenugreek seeds) का उपयोग डायबिटीस में लाभदायक होता है। इसकी सब्जी बनाकर खाई जा सकती है। इसे पीस कर आटे में मिलाकर चपाती बनाकर खा सकते है यामेथीदाना की ऐसे ही फंकी ली जा सकती है। किसी भी तरह से लेने से फायदा ही करती है। इसके अन्य भी कई प्रकार के लाभ होते है ।
  • 5 किलो जौ, 1.5 किलो चना, 1 किलोसोयाबीन, 1 किलो दाना मेथी, 1 किलो गेहूं इन्हें मिलाकर पिसवा कर इस आटे से बनी रोटी खाने से डायबिटीस कंट्रोल होती है।
  • चने और जौ बराबर मात्रा में पिसवा कर इस आटे की रोटी सुबह शाम कुछ दिन खाने से डायबिटीज में लाभ होता है।
  • सिर्फ चने की रोटी  7  दिन तक खाने से पेशाब में शक्कर (Sugar Urine) आनी बंद हो जाती है।
  • रोजाना के खाने में सरसों के तेल का उपयोग करने से मधुमेह में आराम रहता है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे। धन्यवाद।

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे इंस्टाग्राम पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे टवीटर पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर इसे सब्सक्राइब करें

Ayurvedic Health Care Advertisement

3085 COMMENTS

    internal_server_error <![CDATA[WordPress &rsaquo; Error]]> 500