बारिश के मौसम में होने वाली बीमारियां से बचने के घरेलु उपाय

11
469
1

बारिश के मौसम में होने वाली बीमारियां से बचने के घरेलु उपाय 

Rainy Season Diseases And prevention in Hindi : बारिश का मौसम आते ही बीमारियां फैलने लगती हैं। बारिश का मौसम किसे अच्छा नहीं लगता होगा। तपती गर्मी के बाद जब आसमान से पानी की ठंडी बौछारे होती है तो सभी का मन प्रफुल्लित हो उठता है और उस ठंडी बारिश में भीगने का मन भी करता है। परन्तु जिस तरह तेज गर्मी के बाद पानी की ठंडी फुहारें अच्छी लगती है ये उतनी ही खतरनाक और बीमार करने वाली भी होती है| क्योकि बारिश का मौसम आते ही कई जलजनित रोग हमे घेर लेते है| क्योकि बरसात के मौसम में हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है बीमारियां तेजी से पकड़ लेती है जो कई बार जानलेवा भी होती है| इसलिए इनसे बचना और बचने के लिए उचित इलाज करना बहुत जरुरी है। चलिए तो आज जानते है ऐसी ही कुछ बारिश के मौसम में होने वाली बीमारियों और उनके घरेलू उपचारों के बारे में।

मानसून में होने वाली बीमारियों से बचने के घरेलू उपाय (Home Remedies To Avoid Monsoon Diseases):

मानसून में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय और तरीके भी अपनाये जा सकते है, जो बहुत ही आसान और कारगर साबित हो सकते है। तो चलिए देखते है बरसात के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचने के क्या घरेलू उपचार है-

Rainy Season Diseases And prevention in Hindi

मच्छरों के खिलाफ बचाव के घरेलू उपाय (Home Remedies To Protect Against Mosquitoes):

मच्छर जनित बीमारियों से दूर रहने के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय है की आप अपने घर के और आसपास के स्थिर पानी को बाहर निकाल दें। साथ ही आप इन बीमारियों से बचने के लिए ताजे संतरे का रस पिएं, क्योकि इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट होते है जो आपको डेंगू बुखार के खिलाफ लड़ने में मदद करते है। इसके अलावा, यह आपकी पाचन शक्ति और आपके शरीर में एंटीबॉडीज को बढ़ाने में भी मदद करता है। साथ ही आप समय पर पपीता और नीम के पत्तों का अर्क पीते रहे, यह आपके डेंगू बुखार को ठीक करने और शरीर में प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में बहुत उपयोगी है। आप अपने घर पर मच्छर भगाने वाली क्रीम, मच्छर भगाने वाले कॉइल और मच्छरदानी का भी इस्तेमाल करें।

हैजा से बचने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies To Avoid Cholera):

हैजा की बीमारी से बचने में अदरक आपकी मदद कर सकता है. क्योकि इसका सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है। यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है, जो हैजा के इलाज में उपयोगी माना जाता है। यह व्यापक रूप से औषधीय तरीके से और खाना बनाने के लिए दोनों ही उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है।

सर्दी और फ्लू की रोकथाम के घरेलू उपाय (Home Remedies For Cold And Flu Prevention):

बहुत ही पुराने, सरल लेकिन प्रभावी घरेलू उपचार जैसे गरारे करना, भाप लेना, आराम करना, पर्याप्त पानी पीना सर्दी और फ्लू जैसी बीमारियों में अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद है। गर्म सूप, पौष्टिक आहार और हर्बल चाय का आहार लेने की कोशिश करें। हर दिन एक गिलास हल्दी का दूध पीने से भी वायरल फ्लू से दूर रहने में मदद मिल सकती है। यहां तक ​​कि प्रतिदिन 3-4 तुलसी के पत्ते खाने से भी इन बीमारियों में बहुत लाभ होता है। तुलसी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करती है और ठंड और वायरल बुखार से लड़ने में मदद कर सकती है।

Rainy Season Diseases And prevention in Hindi

बरसात के मौसम के लिए हेल्थी डाइट प्लान (Healthy Diet Plan For The Rainy Season):

बारिश का मौसम आते है चाय और पकोड़े याद आते है ना, पर इस मौसम में ऐसा भोजन लेना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। बरसात में हमारा शरीर रोगों से लड़ने के लिए कमजोर होता है इसलिए इस मौसम में हम जल्दी बीमार पड़ते है, लेकिन कुछ हेल्थी डाइट प्लान फॉलो करके हम इन बीमारियों से बच सकते है।

सभी बीमारियों से बचने के लिए गर्म पेय पदार्थ का घरेलू तरीका अपनाएं (To Avoid All Diseases, Adopt A Hot Drink Homely Method):

बरसात के मौसम में चाय, कॉफी, नींबू की चाय, सूप जैसे गर्म पेय आपको गर्म और हाइड्रेटेड रखेंगे। कोल्ड ड्रिंक्स या बाहर के जूस का सेवन करने से बचें, उनमें बैक्टीरिया हो सकते हैं जो कई संक्रामक रोगों का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने के लिए सही मानसून आहार योजना का पालन करें. जो आपको बारिश के मौसम में स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे। धन्यवाद।

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे इंस्टाग्राम पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे टवीटर पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर इसे सब्सक्राइब करे

Ayurvedic Health Care Advertisement

11 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here