जानिए वजन बढ़ाने के प्राकृतिक और आयुर्वेदिक तरीके

0
113
natural way to weight gain for male

आइये जानते है वजन बढ़ाने में अश्वगंधा के फायदे (Benefits of Ashwagandha for Gain Weight)

दुबले-पतले व्यक्ति जिनका तमाम कोशिशों बाद में भी वजन नहीं बढ़ पा रहा है, (weight gainer for girl) ऐसे व्यक्ति जो खाते बहुत है लेकिन उनका वजन नहीं बढ़ पाता और वो दुबले पतले नजर आते है, ऐसा कई कारणों से हो सकता है जैसा की हॉर्मोनस में असंतुलन होना, रोगप्रतिकारक शक्ति का कमजोर होना, चिंता , तनाव , शरीर को पर्याप्त पोषण ना मिलना, खून की कमी होना, कसरत ना करना, पर्याप्त मात्रा में नींद ना लेना भी वजन कम होने का कारण हो सकता है।  ऐसे में व्यक्ति बाहर से वजन बढ़ाने की दवाइयों का उपयोग करते है। ये चीज़ आपको कुछ समय के लिए मोटा कर देती है, लेकिन शरीर के अंदर की कार्यप्रणाली को बिगाड़ देता है ,और साइड इफ़ेक्ट देता है।

इसलिए आयुर्वेद में एक बेहतरीन उपाय है, जो वजन बढ़ाने के लिए अच्छा साबित हुआ है। आयुर्वेद के मुताबित अश्वगंधा के सेवन से दुर्बल व्यक्ति की सेहत भी दूर हो सकती है। (ayurvedic medicine for weight gain for female) ऐसे लोग जिन्हे शारीरिक अति क्षीणता की शिकायत है ऐसे लोग यही आयुर्वेदिक औषधि का इस्तमाल वजन बढ़ाने के लिए कर सकते है। आयुर्वेद में वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा को प्रमुख माना गया है। अश्वगंधा का प्रयोग वजन बढ़ाने और वजन घटाने के लिए भी किया जाता है।

Read More:- महिलाये वजन बढ़ाने और आकर्षक फिगर पाने के लिए आजमाए ये उपाय

अश्वगंधा स्ट्रेस को कम करने और दिमाग (Weight gainer) को ताकत देने में भी फायदेमंद साबित हुआ है , जो लड़की या पुरुष दुबलेपतले है या रोगी है उनके लिए अश्वगंधा बहुत उपयोगी है , जो रामबाण इलाज है।

विभिन्न रोगो के अश्वगंधा फायदे:-

तनाव में फायदेमंद :-  तनाव की समस्या कई बीमारियों का कारण बन सकती है , आयुर्वेदिक औषधि अश्वगंधा में मौजूद एंटी-स्ट्रेस गुण तनाव कम करके उससे होने वाली बीमारियों को बचाता है। अश्वगंधा के गुण तनाव से मुक्ति दिलाने में मदद कर सकते हैं।

Read More:-15 जबरदस्त फिटनेस टिप्स

कोलेस्ट्रॉल कम करने में उपयोगी :-  अश्वगंधा के चूर्ण का सेवन करने से कोलस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है, साथ ही अच्छे कोलस्ट्रोल को बढ़ाने में अश्वगंधा मदद करता है।

ashwagandha decress colstrols

डायबिटीज में अश्वगंधा लाभकारी :-  आयुर्वेदिक अश्वगंधा के जरिये हम डायबिटीज से भी बच सकते है, क्योकि अश्वगंधा का चूर्ण किसी भी तरह के रोगो से मुक्ति देता है।इसमें मौजूद हाइपोग्लाइमिक प्रभाव, ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में सहायक हो सकता है।

यौन क्षमता में अश्वगंधा का फायदे :-  अश्वगंधा एक शक्तिवर्धक औषधि है, (ayurvedic medicine for sex stamina) जो पुरुष की यौन क्षमता को बढ़ाके वीर्य की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करता है। अश्वगंधा के उपयोग करने से स्पर्म में वृद्धि हो सकती है, अश्वगंधा यौन समय भी बढ़ाता है , जो काफी मदद करता है।

ayurevdic remedies for male sexual problems

ह्रदय रोग में :-  अश्वगंधा में कार्डियोप्रोटेक्टिव प्रभाव होता है , जो हृदय को स्वस्थ और तंदुरस्त रखने में मदद करता है , जो बीमारियों से दूर रखता है। अश्वगंधा में मौजूद हाइपोलिपिडेमिक प्रभाव को कोलस्ट्रोल को कम करके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। माना गया है की अश्वगंधा का चूर्ण ह्रदय रोग का किसी भी रोग से बचाने में मदद करता है।

Read More:- वजन बढ़ाने और सेहत बनाने के उपाय

उसके अलावा अश्वगंधा के अन्य रोगो में फायदे :-

  • थाइरोइड के रोग में
  • कोलेस्ट्रॉल कम करने में
  • कैंसर के बचाव में
  • आँखो की बीमारियों के लिए
  • संक्रमण के बचाव में
  • नींद पूरी करने में

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे, धन्यवाद!!

Ayurvedic Health Care Advertisement