रोज़ सुबह अंकुरित चने खाने के फायदे जानकार हैरान हो जाएंगे आप

1777
5310
make a handful of sprouts

Make a handful of sprouts daily morning you will be surprised to know the benefits : अंकुरित चने के फायदों के बारे में तो आपने सुना होगा। लेकिन इसके क्या-क्या फायदे होते हैं, ये शायद आप नहीं जानते होंगे। इम्यून सिस्टम कमजोर हो या फिर आप जल्दी-जल्दी बीमार हो जाते हैं तो अंकुरित या भीगे हुए चने का सेवन आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा। इससे शरीर की इम्यूनिटी तो बढ़ेगी ही साथ आपका मौसमी बीमारी जैसे सर्दी-जुकाम, वायरल आदि से भी बचाव होगा। अंकुरित चने में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, मिनरल और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही ख़ूबसूरती में निखार लाने के साथ यह फिटनेस को बरकरार रखने में भी मदद करता है। तो  अब विस्तार से जानते हैं की अंकुरित चने खाने से कौन कौन से फायदे मिलते हैं।

हीमोग्लोबिन (Hemoglobin)-

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के साथ नए रक्त को बनाने में भी अंकुरित चने के सेवन से फायदा मिलता है, क्योंकि इसमें फॉस्फोरस और आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। साथ ही बॉडी में ब्लड फ्लो भी बेहतर तरीके से होता है जिससे आपकी बॉडी को मजबूत और सुरक्षित रहने में मदद मिलती है।

एनर्जी सोर्स (Energy Source)-

अंकुरित चने में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो की बॉडी में ऊर्जा को बरकरार रखने में मदद करते हैं। यदि आप नियमित इनका सेवन करते हैं तो इससे कमजोरी, थकान, आलस, सुस्ती जैसी समस्याओं को दूर करने के साथ बॉडी को स्ट्रांग बनाने में मदद मिलती है।

पाचन क्रिया को रखता है बेहतर (Keeps Digestion Better)-

make a handful of sprouts

फाइबर की मात्रा से भरपूर अंकुरित चने क सेवन करने से पेट अच्छे से साफ़ हो जाता है। जिसके कारण मेटाबोलिज्म बेहतर होता है साथ ही आपको कब्ज़, एसिडिटी जैसी परेशानी से भी राहत मिलती है। और इससे पाचन क्रिया बेहतर चलती है जिससे आपको पर्याप्त भूख भी लगती है, और शरीर में पोषक तत्व भी भरपूर होते है।

शुगर के रोगियों के लिए (For Sugar Patients)-

यदि आप शुगर की समस्या से परेशान है तो अंकुरित चने का सेवन आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है। क्योंकि इसका सेवन करने से यह ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करते हैं, और शरीर में मौजूद अतिरिक्त ग्लूकोस की मात्रा को भी कम करते हैं। और इसका फायदा उठाने के लिए आपको नियमित सुबह उठकर इसे खाना चाहिए।

पुरुषो के लिए है फायदेमंद (Is Beneficial For Men)-

यदि आप नियमित सुबह अंकुरित चने खाने के बाद एक गिलास दूध पीते हैं तो ऐसा करने से शुक्राणु की गुणवत्ता बेहतर होती है। साथ ही इससे पुरुषो को हमेशा स्फूर्ति से भरपूर और शक्तिशाली रहने में मदद मिलती है, लेकिन इसका सेवन नियमित करना चाहिए।

यूरिन से जुडी समस्या (Problem Related To Urin)-

बार बार यूरिन आने की समस्या, यूरिन इन्फेक्शन आदि की समस्या होने पर अंकुरित चने खाने से आपको बहुत फायदा मिलता है। क्योंकि यह शरीर में होने वाली प्रक्रियाओं को नियंत्रित करता है, जिससे इन्फेक्शन आदि की समस्या से बचाव करने में आपको मदद मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है (Control Cholesterol)-

रक्त में से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करके गुड़ कोलेस्ट्रॉल को नियमित करने में अंकुरित चने से खाने से बहुत फायदा मिलता है। जिससे आपको फिट रहने, दिल की बीमारियों से दूर रहने में मदद मिलती है।

इम्युनिटी बढ़ाता है (Boosts Immunity)-

क्लोरोफिल, फॉस्फोरस, विटामिन, मिनरल्स की मात्रा से भरपूर अंकुरित चने का सेवन नियमित करने से इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है। जिससे आप किसी भी तरह की बिमारी और संक्रमण की समस्या से आसानी से सुरक्षित रह सकते हैं।

स्किन के लिए (For Skin)-

make a handful of sprouts

भीगे हुए चने का सेवन करने से स्किन से जुडी परेशानी जैसे खुजली, एलर्जी आदि से बचने में मदद मिलती है। साथ ही इसका नियमित सुबह सेवन करने से स्किन के ग्लो को बरकरार रखने में भी मदद मिलती है। इसीलिए अपनी ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी आप इसका सेवन कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए (To Lose Weight)-

बॉडी में पोषक तत्वों की कमी को भरपूर रखकर भी आपके वजन को नियंत्रित रखने में अंकुरित चने का सेवन करने से आपको फायदा मिलता है। क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा नियमित होती है जो की आपके शरीर को फिट रखने के साथ मोटापा नहीं बढ़ने देती है।

वैसे आप भुने हुए चने, भीगे हुए चने या सब्ज़ी बनाकर भी इसका फायदा उठा सकते हैं। लेकिन यदि आप इसका दुगुना फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको अंकुरित चने का ही सेवन करना चाहिए।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे। धन्यवाद।

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे इंस्टाग्राम पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे टवीटर पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर इसे सब्सक्राइब करें

 

Ayurvedic Health Care Advertisement

1777 COMMENTS

  1. Historically, a special savvy of the biology mechanics of erections restricted the
    treatment of ED to vacuum-constriction devices, corrective implants, intracavernosal injections, and intraurethral suppositories.4 Since its advent, the socio-economic class of agents
    known as type-5 phosphodiesterase (PDE5) inhibitors has revolutionized the direction of ED.
    PDE5 inhibitors hold suit the first-line of work therapy for ED, as recommended by the American Urological Connexion (AUA) and the European Association of Urogenital medicine https://www.lm360.us/

  2. Nice post. I learn something new and challenging on blogs I stumbleupon everyday.
    It will always be interesting to read through articles from other writers and practice
    a little something from other sites.

  3. Taxi moto line
    128 Rue la Boétie
    75008 Paris
    +33 6 51 612 712  

    Taxi moto paris

    Hello There. I discovered your blog the use of msn. This is
    a really well written article. I’ll be sure to bookmark it and
    come back to read more of your useful information. Thank you for the post.
    I will certainly comeback.

  4. Great items from you, man. I’ve bear in mind your stuff previous to and you are just too great. I really like what you have obtained right here, really like what you are saying and the best way wherein you say it. You are making it entertaining and you still care for to stay it sensible. I can not wait to read far more from you. That is really a tremendous web site.|

  5. Heya i am for the primary time here. I came across this board and I in finding It truly useful & it helped
    me out much. I hope to offer something back and help others like you helped me.