रोज़ सुबह अंकुरित चने खाने के फायदे जानकार हैरान हो जाएंगे आप

9
764
make a handful of sprouts

Make a handful of sprouts daily morning you will be surprised to know the benefits : अंकुरित चने के फायदों के बारे में तो आपने सुना होगा। लेकिन इसके क्या-क्या फायदे होते हैं, ये शायद आप नहीं जानते होंगे। इम्यून सिस्टम कमजोर हो या फिर आप जल्दी-जल्दी बीमार हो जाते हैं तो अंकुरित या भीगे हुए चने का सेवन आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा। इससे शरीर की इम्यूनिटी तो बढ़ेगी ही साथ आपका मौसमी बीमारी जैसे सर्दी-जुकाम, वायरल आदि से भी बचाव होगा। अंकुरित चने में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, मिनरल और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही ख़ूबसूरती में निखार लाने के साथ यह फिटनेस को बरकरार रखने में भी मदद करता है। तो  अब विस्तार से जानते हैं की अंकुरित चने खाने से कौन कौन से फायदे मिलते हैं।

हीमोग्लोबिन (Hemoglobin)-

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के साथ नए रक्त को बनाने में भी अंकुरित चने के सेवन से फायदा मिलता है, क्योंकि इसमें फॉस्फोरस और आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। साथ ही बॉडी में ब्लड फ्लो भी बेहतर तरीके से होता है जिससे आपकी बॉडी को मजबूत और सुरक्षित रहने में मदद मिलती है।

एनर्जी सोर्स (Energy Source)-

अंकुरित चने में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो की बॉडी में ऊर्जा को बरकरार रखने में मदद करते हैं। यदि आप नियमित इनका सेवन करते हैं तो इससे कमजोरी, थकान, आलस, सुस्ती जैसी समस्याओं को दूर करने के साथ बॉडी को स्ट्रांग बनाने में मदद मिलती है।

पाचन क्रिया को रखता है बेहतर (Keeps Digestion Better)-

make a handful of sprouts

फाइबर की मात्रा से भरपूर अंकुरित चने क सेवन करने से पेट अच्छे से साफ़ हो जाता है। जिसके कारण मेटाबोलिज्म बेहतर होता है साथ ही आपको कब्ज़, एसिडिटी जैसी परेशानी से भी राहत मिलती है। और इससे पाचन क्रिया बेहतर चलती है जिससे आपको पर्याप्त भूख भी लगती है, और शरीर में पोषक तत्व भी भरपूर होते है।

शुगर के रोगियों के लिए (For Sugar Patients)-

यदि आप शुगर की समस्या से परेशान है तो अंकुरित चने का सेवन आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है। क्योंकि इसका सेवन करने से यह ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करते हैं, और शरीर में मौजूद अतिरिक्त ग्लूकोस की मात्रा को भी कम करते हैं। और इसका फायदा उठाने के लिए आपको नियमित सुबह उठकर इसे खाना चाहिए।

पुरुषो के लिए है फायदेमंद (Is Beneficial For Men)-

यदि आप नियमित सुबह अंकुरित चने खाने के बाद एक गिलास दूध पीते हैं तो ऐसा करने से शुक्राणु की गुणवत्ता बेहतर होती है। साथ ही इससे पुरुषो को हमेशा स्फूर्ति से भरपूर और शक्तिशाली रहने में मदद मिलती है, लेकिन इसका सेवन नियमित करना चाहिए।

यूरिन से जुडी समस्या (Problem Related To Urin)-

बार बार यूरिन आने की समस्या, यूरिन इन्फेक्शन आदि की समस्या होने पर अंकुरित चने खाने से आपको बहुत फायदा मिलता है। क्योंकि यह शरीर में होने वाली प्रक्रियाओं को नियंत्रित करता है, जिससे इन्फेक्शन आदि की समस्या से बचाव करने में आपको मदद मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है (Control Cholesterol)-

रक्त में से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करके गुड़ कोलेस्ट्रॉल को नियमित करने में अंकुरित चने से खाने से बहुत फायदा मिलता है। जिससे आपको फिट रहने, दिल की बीमारियों से दूर रहने में मदद मिलती है।

इम्युनिटी बढ़ाता है (Boosts Immunity)-

क्लोरोफिल, फॉस्फोरस, विटामिन, मिनरल्स की मात्रा से भरपूर अंकुरित चने का सेवन नियमित करने से इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है। जिससे आप किसी भी तरह की बिमारी और संक्रमण की समस्या से आसानी से सुरक्षित रह सकते हैं।

स्किन के लिए (For Skin)-

make a handful of sprouts

भीगे हुए चने का सेवन करने से स्किन से जुडी परेशानी जैसे खुजली, एलर्जी आदि से बचने में मदद मिलती है। साथ ही इसका नियमित सुबह सेवन करने से स्किन के ग्लो को बरकरार रखने में भी मदद मिलती है। इसीलिए अपनी ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी आप इसका सेवन कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए (To Lose Weight)-

बॉडी में पोषक तत्वों की कमी को भरपूर रखकर भी आपके वजन को नियंत्रित रखने में अंकुरित चने का सेवन करने से आपको फायदा मिलता है। क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा नियमित होती है जो की आपके शरीर को फिट रखने के साथ मोटापा नहीं बढ़ने देती है।

वैसे आप भुने हुए चने, भीगे हुए चने या सब्ज़ी बनाकर भी इसका फायदा उठा सकते हैं। लेकिन यदि आप इसका दुगुना फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको अंकुरित चने का ही सेवन करना चाहिए।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे। धन्यवाद।

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे इंस्टाग्राम पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे टवीटर पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर इसे सब्सक्राइब करें

 

Ayurvedic Health Care Advertisement