योनि में दर्द होने का कारण , लक्षण और बचने के उपाय!

0
11
ayurvedic medicine for sex stamina

Get Rid of Vaginal Pain With Home Remedies :- अधिकांश महिलाओं में योनि स्राव एक सामान्य घटना है। महिलाओं के मासिक धर्म आने के शुरुआत में योनि में दर्द की समस्या होना आम बात है, मासिक धर्म के Female Cycle समय महिलाओं को पेट दर्द होना , कमजोरी महसूस होना , पाँव दर्द करना, इस तरह की कई समस्या हो सकती है। मासिक धर्म (पीरियड्स) के समय ज्यादा काम करने से और किसी मेडिकल स्थिति के कारण भी योनि में दर्द हो सकता है। कई बार महिलाओं को हॉर्मोन्स के कारण भी बदलाव आता रहता है,योनि में संक्रमण व खुजली होने के कारण योनि में दर्द का एहसास होता है। कई महिलाओं को संभोग करने से योनि में दर्द का अनुभव होता है। अक्शर जो लड़किया पहली बार मासिकधर्म से गुजर रही है उन लड़कियों को अधिक योनि में दर्द होता है और यह दर्द दो या तीन दिन तक रहता है। योनि में दर्द होने का कई कारण किसी भी तरह की चोट लगना। योनि में दर्द किस वजह से हो सकता है इस बारे में विस्तार से जानते है।

Read More:- वजन बढ़ाने के लिए अपनाये ये बेहद आसान उपाय

योनि में दर्द का कारण क्या है ?  What is the Cause of Pain in Vagina?

योनि में दर्द का मुख्य कारण बैक्टीरिया, संक्रमण, यीस्ट संक्रमण, गोनोरिया,आदि।

सर्वाइकल कैंसर।

प्रसव और संभोग के समय योनि में दर्द होना।

मासिक धर्म के समय योनि में दर्द होना।

होर्मोन्स में बदलाव होने के कारण योनी में दर्द हो सकता है।

इस तरह के योनि में दर्द होने के कई कारण हो सकते है।

योनि में दर्द के लक्षण क्या है?  What are the Symptoms of Vaginal Pain?

योनि में चुभन आना।

पीड़ा होना।

योनि में खुजली होना।

योनि में गीलापन होना।

संक्रमण के समय दर्द होना।

योनि में जलन की समस्या होना।

Read More:- ये खास चीज देगी पीरियड्स के दर्द से राहत

अगर योनि में कई दिनों से दर्द का अनुभव हो तो बिना संकोच करे चिकिस्तक को खुलकर बात बताये। योनि में दर्द होने पर चिकिस्तक सूजन, चोट की जांच करते है। उसके लिए किसी भी उपकरण की सहायता लेते है। अगर ज्यादा ही गंभीर दर्द हो रहा हो तो चिकिस्तक गर्भाशय ग्रीवा से नूमने की जाँच कर सकते है, ताकि योनि में हो रहे दर्द और इस बीमारी को जल्दी से नाबूद कर सकते है।

योनि में दर्द का उपचार क्या है?  

योनि में दर्द का उपचार कुछ कारणों के आधार पर किया जा सकता है, कुछ समस्या के लिए क्रीम या दवाइयों की सलाह देते है, उसके अलावा गंभीर समस्या के लिए सर्जरी करने का भी सुझाव देते है।

कई बार संभोग के दौरान होने वाले दर्द की समस्या के लिए जेल या क्रीम लगाने की सलाह देते है, जो योनि में होने वाले दर्द को रोकने में मदद करता है।

योनि के दर्द के लिए दही एक उपयोगी घरेलु उपचार है। दही में लेक्टोबैसिलस जैसे जीवित बेक्टेरिया होते है जो संक्रमण और उससे होने वाले दर्द को जड़ से खत्म कर सकते है।

योनि में दर्द को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपचार अपना कर योनि में दर्द की समस्या को कम कर सकते है , जैसे की गुनगुने पानी से योनि को अच्छे से सफाई करने से दर्द कम और अधिक लाभ होता है।

इस समस्या में लहसुन का उपयोग करने से दर्द को नाबूद कर सकते है क्योकि लहसुन में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होता है।

Read More:-  जानिए महिलाओ में कामेक्षा की कमी के कारण

पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाने में अकरकरा के काढ़े का सेवन लाभदायक होता है पेट की तकलीफों से बचने के लिए भी ये जड़ी बूटी फायदेमंद साबित होती है।

घरेलु उपचार के अलावा हम आयुर्वेदिक दवाई का भी उपयोग कर सकते है, जो हमारे आयुर्वेद में कई तरह की जड़ी-बूटियों को मिश्रित करके महिलायो के लिए दवाई बनाई है ,जिसका नाम कामिनी कैप्सूल है। जिसमे मिश्रित अश्वगंधा , शतावरी , शिलाजीत ,अशोका धाना ऐसी कई जड़ी-बुटिया मौजूद है।

यह कैप्सूल महिलाओं के मासिक धर्म के समय पेट में दर्द , पीड़ा ,सूजन , और महिलाओं की शारीरिक समस्या को मिटाने,संक्रमण के समय दर्द को मिटाने में मदद करता है। यह कामिनी कैप्सूल 100% आयुर्वेदिक है।

best ayurvedic sexual capsule

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे, धन्यवाद!!

Ayurvedic Health Care Advertisement