प्राकृतिक तरीके से वजन कम करे? (Lose Weight the Natural Way)

0
8
ayurvedic weight loss naturally

Natural Weight Loss And Fitness Tips In Hindi:-

क्या आपने कभी सोचा होगा की प्राकृतिक तरीके से वजन कैसे कम कर सकते है? सबसे अच्छा वजन कम करने का तरीका प्राकृतिक द्वारा। प्राकृतिक तरीको से वजन घटाने का अच्छा तरीका कोई और नहीं हो सकता। इसलिए ये नहीं की आप लापरवाही करे ,और खाने-पिने में ध्यान नहीं रखे। वजन घटाने Weight Loss Tips के लिए और बॉडी को फिट और हेल्थी रखने के लिए आपको सेहत का समय समय पर ख्याल रहना होगा। जिससे आपका वजन मेन्टेन रहे इसलिए आपको खाने-पिने की चीजों में बदलाव लाने की जरूरत है।

यह बात को सबको पता है की वजन बढ़ाने से ज्यादा वजन घटाना (Weigth Loss) मुश्किल है। वजन कम करने का कई तरीके होते है ,पर प्राकृतिक तरीके से वजन कम करना बॉडी के लिए लाभकारी है। वजन कम करने का उपाय कई सारे है पर क्या आप प्राकृतिक तरीके से वजन घटाना चाहते हो? पर हम आपको बता दे की अगर आप सही में वजन घटाना चाहते हो तो अच्छी बात है पर क्या आप स्वस्थ तरीके से वजन घटाना चाहते हो? वजन घटाने के लिए प्राकृतिक , स्वस्थ और सुरक्षित तरीके अपनाना चाहिए। ऐसे देखने जाये तो कई लोग है जो वजन घटाने में लगे हुई है , और वो लोग ऐसे तरीके ढूढ़ते है जिससे कम समय में वजन घटाया जाये, और वजन घटाने  कई तरह के प्रयत्न करते है। सही डाइट को (जिसमे फल और हरी सब्जिया शामिल हो) सही समय से अपनाने से प्राकृतिक तरीके से वजन कम कर सकते है। वजन घटाने के लिए आपको लो कैलरी वाली चीजों खानी चहिये।

Read More:-  वजन घटाने और मोटापा दूर करने के घरेलू उपाय।

वजन घटाने का प्राकृतिक तरीका (Natural Weigth Loss Tips In Hindi)

नियमित कसरत करे :-  जो लोग रोजाना कसरत करते है उनके बॉडी के लिए बहुत लाभकारी है। लेकिन क्षमता से बहार जाकर कसरत करनी है मतलब आपको कसरत करने का समय बढ़ाना है जिससे आपके शरीर का एक्स्ट्रा फैट नस्ट हो जाये। लगातार कसरत करने से मांसपेसियों पर जोर पड़ता है जिससे नई मांसपेसिया बनने लगती है।आज कल जिम जाकर वजन कम करने की लहर आ गई है पर आपको ऐसा करने की जरुरत नहीं है आप घंटो तक जिम में जाये , अगर आप छोटे छोटे काम के लिए चलते जाये या सुबह मॉर्निंग वॉक करे तो भी आपका वजन कम हो सकता है। प्रोटीन का सेवन करने से आपके शरीर को कसरत करने की एनर्जी मिलेगी जिससे आपका फैट खत्म हो जायेगा।

खाने में प्रोटीन का इस्तेमाल जरूर करे :-  अधिक लोगो ने यह ग़लतफहमी पाल राखी है की खाना कम कर देने से वजन कम हो जाता है। पर ऐसी डाइट से अपने शरीर में कैलरी की मात्रा कम हो जाती है , जिससे मेटाबोलिज्म धीरे हो सकता है, वजन बढ़ने या घटने का कारन मेटाबोलिज्म को माना जाता है। कम खाने वाली डाइट थोड़े समय के लिए ही हो सकती है जो लम्बे समय में परेशानी देती है। हड्डियों और मांसपेसियों को मजबूत करने के लिए प्रोटीन को उपयोगी माना जाता है। प्रोटीन डाइट में लेने से आपकी हड्डिया और मासपेशिया मजबूत होती है।

Read More:-  बढ़ते हुए वजन से है हैरान तो आजमाए सही आयुर्वेदिक उपाय

नींद पूरी करे :-  नींद की कमी होना अक्शर आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ पर असर होता है। जिससे वजन कम करके बनाई रहना मुश्किल हो सकता है। आपको वजन और नींद में तफावत नहीं दिख रहा लेकिन उनके बिच संबध है। नींद लेने से आपके गतिविधि और एनर्जी पर असर पड़ता है। अक्शर बड़े को वक्त में सही से सोने का समय नहीं मिलता, इसलिए कोशिस करे की आपको कम से कम घंटो की नींद हर रात मिले, और सही मात्रा में नींद लेने से लेप्टिन की मात्रा बढ़ जाती है।

पानी ज्यादा पिये :-  पानी पिने से बहुत फायदे होते है। पानी एक प्राकृतिक अमूल्य संपत्ति है। वजन कम करने के लिए पानी एक प्राकृतिक पेय है। वैसे दिन में 8 ग्लास पानी पिने से शरीर की मेटाबोलिज्म बढ़ती है और बॉडी में अलग स्फूर्ति का अनुभव होता है। ज्यादा पानी पिने से शरीर की गंदकी निकल जाती है जिससे वजन आसानी से कम हो जाता है।

Read More:-  वजन घटाने और मोटापा दूर करने के घरेलू उपाय।

किस चीज़ खाने से वजन कम होता है आइए जानते है।

फल और सब्जिया ज्यादा खाये :-  अगर इस चीज़ो को शामिल नहीं करे फिर भी सबको पता है की डाइट में फल और सब्जिया का होना कितना जरुरी है। फल और सब्जिया वजन कम करने का खाद्य पदार्थ है, उसमे बहुत कम एनर्जी डेंसिटी होती है। कई अध्यनों से पता चला है की जो लोग ज्यादा फल और सब्जिया खाते है उनका वजन कम होता है। फल और सब्जिया से शरीर में जरुरी आहार मिलता है। इसलिए फलो में संतरा , सेब , मोसंबी , पपीता और सब्जिया में लौकी , बेंगन , भिंडी , पालक आदि आसानी से ले सकते है।

best ayurvedic remedies

लाल मिर्च खाये :-  लाल मिर्च वजन घटाने के लिए लाभकारी है। लाल मिर्च में कैप्साइसिन नामक कंपाउंड होता है जो वजन घटाने में मदद करता है। कैप्साइसिन शरीर में एनर्जी बढ़ाता है जो फैट को कम करता है। अगर ध्यान रखे की आप पहले से ही इस चीज़ का इस्तमाल कर रहे है तो अलग से प्रयोग करने का कोई खास असर नहीं होगा।

नारियल का तेल :-  नारियल के तेल को वजन कम करने के लिए जरुरी माना जाता है। इसका सेवन करने से शरीर में फैट नस्ट हो जाते है, और जिससे एनर्जी लेवल बढ़ जाता है। अपनी डेली डाइट में २ या ३ चम्मच कोकोनेट आयल लेने से बॉडी में पुरे दिन एनर्जी लेवल अच्छा रहता है। नारियल तेल आपकी पाचन क्षमता को बढ़ाता है जिससे आपको बॉडी में कमजोरी महसूस नहीं होती है।

Read More:- Body Care Powder- Ayurvedic Weight Loss Powder

ग्रीन टी का सेवन करे :-  वजन घटाने के लिए ग्रीन टी का अवश्य सेवन करे , जिसमे एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह मेटामोलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। ग्रीन टी में जो कैफीन होता है जिससे एनर्जी बढ़ती है। और एक बात खास ध्यान रहिये की ग्रीन टी में किसी भी तरह की फ्लेवर या मिठास नहीं होनी चाहिए, अगर ऐसा होने से ग्रीन टी के होने वाले फायदे खत्म हो जाते है।

घरेलु उपचार के अलावा हम आयुर्वेदिक दवाइया का भी उपयोग कर सकते है,जिसको शुद्ध आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का मिश्रण करके आयुर्वेद में महिलाये और पुरुषो के लिए कैप्सूल बनाई गई है , जिसका नाम Garcinia Cambogia है। यह कैप्सूल पुरुषो और महिलाओं को वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद है। जो 100% आयुर्वेदिक दवाई है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे, धन्यवाद!!

Ayurvedic Health Care Advertisement