डायबिटीज के मरीज है तो जरूर करे इसका सेवन, कंट्रोल होगा शुगर लेवल !

0
421
Natural Treatment For Diabetes

जैसा ही हम सबको पता है की अगर कोई पुरुष या महिला मधुमेह (Diabetes) से ग्रसित है, तो उसका स्थायी उपचार लगभग नामुमक़िन होता है। इसका उपचार एक ही होता है व्यवस्थित खानपान तथा बेहतर जीवनशैली। क्योकि खानपान में सतर्कता तथा जीवनशैली को सुधार कर ही डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता हैं। ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से डायबिटीज का जन्म होता है, तथा एक बार डायबिटीज हो जाए तो शरीर में ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ने लगता है, जिसे नियंत्रण में रखना जरूरी है। आजकल भारत में डायबिटीज (Diabetes) एक कॉमन बीमारी बनती जा रही है। बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक इस रोग से ग्रस्त हो रहे हैं। कई कारण हैं, जो डायबिटीज रोग के होने की संभावनाओं को बढ़ाते हैं जैसे अनुवांशिक, बेतरतीब जीवनशैली, अनहेल्दी खानपान, एक्सरसाइज में कमी, शारीरिक रूप से एक्टिव ना होना, मोटापा आदि। तथा कुछ मामलो में अत्यधिक मात्रा में स्वीट्स का उपयोग भी शुगर लेवल को बढ़ावा देता है।
और पढ़े:- डायबिटीज़ के मरीज़ है तो करें इस खाद्य पदार्थ का सेवन मिलेगा जबरदस्त फायदा !

डायबिटीज होने पर पैनक्रियाज से इंसुलिन हार्मोन का निर्माण बंद हो जाता है। इंसुलिन एक प्रकार का हार्मोन है जिसका निर्माण अग्नाशय में होता है। हमारा आमाशय कार्बोहाइड्रेट्स को रक्त शर्करा में परिवर्तित करता है। इंसुलिन के माध्यम से यह रक्त शर्करा ऊर्जा में परिवर्तित हो जाती है। यदि पैनक्रियाज इंसुलिन बनाना बंद कर दे तो ब्‍लड ग्‍लूकोज ऊर्जा में परिवर्तित नहीं होगी। इसलिए बहुत जरुरी हो जाता है की अपने लाइफस्टाइल में बदलाव लाया जाए और शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सके। डायबिटीज को कंट्रोल करले वाली बहुत सी चीजे आपके घर पर ही उपलब्ध होती है। जरुरत बस उनकी उपयोगिता जानने की है। उन्ही पदार्थों में एक सौंफ भी शामिल है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है।
और पढ़े:- जानिये कैसे आपके सेक्सुअल लाइफ तथा फर्टिलिटी को प्रभावित करता है डायबिटीज !

Fennel Benefits For Diabetes

सौंफ के गुण (Properties of fennel):-

दरअसल, सौंफ में फाइटोकेमिकल्स नामक एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो इंसान को स्वस्थ रहने के लिए बहुत उपयोगी माने जाते हैं। यदि आप या आपके आस-पास या रिलेशन में कोई डायबिटीज से ग्रस्त हैं, तो उसे सौंफ का सेवन करने का सुझाव दें। क्योंकि सौंफ का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। एक अध्ययन के अनुसार सौंफ तथा काली मिर्च मिलाकर इसका सेवन करने से इंसुलिन का निर्माण होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए अत्यावश्यक है।
और पढ़े:- डायबिटीज कम करने के घरेलू नुस्खे

कैसे करे उपयोग (How to Use):-
  • सौंफ तथा काली मिर्च (Black Paper) को एक उचित अनुपात में मिश्रण कर के पीस ले, तथा खाली पेट गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करे ऐसा करने से आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।
  • आप आधा चम्मच सौंफ को पानी में उबालकर छोड़ दे जब पानी पीने योग्य हो जाए तो उसे पी लें।
  • आप सौंफ अपने पास भी रख सकते है तथा दिन में 3-4 चबा कर सेवन कर सकते है। पर ब्रश करने के बाद खाली पेट इसे चबाकर सेवन करना सबसे फायदेमंद माना जाता है।
  • सुबह के नाश्ते तथा रात्रि भोजन के बाद सौंफ का सेवन करे अगर गलती से आपने भोजन में शुगर लेवल बढ़ाने वाले पदार्थ का सेवन कर लिया तो सौंफ इसे कंट्रोल करने में मदद करता है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे, धन्यवाद!!

Ayurvedic Health Care Advertisement