दुनिया का सबसे ताकतवर फल, जिसे खाते ही शरीर में आ जाती है ताकत

15
943
Health Benefits Of Kiwi

Health Benefits Of Kiwi: स्वस्थ रहने के लिए हमारे शरीर कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती हैं। जो हमें हरी सब्जियों, फलों और दालों से मिलते हैं। अगर इन सब चीजों का सेवन ना किया जाए तो यकीनन इंसान कमजोर होने लगता है और धीरे-धीरे बीमार हो जाता है। ऐसे में हमें अपने खानपान का विषेश ध्यान रखने की जरूरत हैं।

फल विटामिनों का बहुत ही अच्छा स्रोत होते हैं। जिनसे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है। लेकिन अक्सर लोगों फल नहीं खा पाते और अपने शरीर से खिलवाड़ कर बैठते हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक फल के बारे में बताएंगे जो आपके शरीर को ताकत ही नहीं देगा बल्कि आपको फौलादी बना देगा, क्योंकि इस फल को दुनिया का सबसे ताकतवर फल माना जाता है। जिसे खाते ही शरीर में गजब की ताकत आ जाती है।

दरअसल, कीवी को दुनिया का सबसे ताकतवर फल माना जाता है। कीवी देखने में हल्का भूरा, रोएदार व आयताकार, रूप में चीकू फल की तरह का फल होता है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। कीवी के एक फल का वजन 40 से 50 ग्राम तक होता है।

कीवी बीज के तेल में औसतन 62% अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होता है, जो ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। कीवी फ्रूट लुगदी में कैरोटेनोइड होते हैं, जैसे प्रोविटामिन-ए बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन और जीएक्सैंथिन जो दिल की बीमारी सहित कई बीमारियों से दूर रखता है। कीवी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है। जो कई तरह के इंफेक्शन से मानव शरीर को सुरक्षित रखने में सहायता प्रदान करते हैं।

अर्थराइटिस को खत्म करने में है लाभकारी (Is Beneficial In Ending Arthritis):

कीवी में इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। ऐसे में अगर आपको अर्थराइटिस की शिकायत है तो कीवी का नियमित सेवन करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इसके अलावा ये शरीर के अंदरुनी घावों को भरने और सूजन को कम करने में मदद करता है।

Health Benefits Of Kiwi

कोलेस्ट्रॉल करे नियंत्रित करता है कीवी (Kiwi Controls Cholesterol):

कीवी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक है। इसके नियमित सेवन से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है।दिल से जुड़ी कई बीमारियों में कीवी बेहत फायदेमंद होता है।

पाचन तंत्र रहता है दुरुस्त (Digestive System Remains Healthy):

कीवी का सेवन करने से पाचन तंत्र ठीक रहता है और पेट से संबंधित बीमारियों से निजात मिलती है। कीवी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पेट की गैस, अपच, एसिडिटी जैसी समस्याओं को जड़ से खत्म करता है।

आंखों के लिए है फायदेमंद (Beneficial For Eyes):

कीवी को खाने से आंखों से संबंधित बीमारियां खत्म हो जाती हैं। यही नहीं ये आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। कीवी फल का सेवन करने से जोड़ों का दर्द और शरीर के कई तरह के दर्द खत्म हो जाते हैं।

नींद ना आने वाली बीमारी को करता है खत्म (Sleepless Disease Ends):

रोज सुबह-शाम कीवी फल का सेवन करने से नींद नहीं आने की बीमारी खत्म हो जाती है। कीवी का फल खाने से व्यक्ति ठीक से नींद आती है और वो आराम से सो पाता है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे। धन्यवाद।

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे इंस्टाग्राम पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे टवीटर पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर इसे सब्सक्राइब करें

Ayurvedic Health Care Advertisement

15 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here