जानिए महिलाओं में यौन उत्तेजना की कमी के क्या कारण होते हैं

5
266

Causes Lack Of Sexual Excitement In Women : वैवाहिक जीवन में ज्यादातर कपल का यह सोचना होता है शादी के थोड़े समय बाद सम्बन्ध बनाने के लिए उत्तेजना कम होने लगती है। कई बार यदि पुरुष का मन होता है तो महिलाएं तैयार नहीं होती हैं, जब महिला का मन होता है तो वह अपनी चाह को खुलकर जाहिर नहीं कर पाती है। लेकिन महिलाओं में सम्बन्ध के लिए उत्तेजना की कमी का क्या कारण होता है और ऐसा क्यों होता है आइये जानते हैं।

महिलाओं में उत्तेजना की कमी के कारण (Causes Lack Of Sexual Excitement In Women):-

महिला और पुरुष की सम्बन्ध को लेकर सोच अलग अलग होती है। पुरुष के लिए जहां कई बार यह केवल एक शारीरिक सम्बन्ध होता है। वहीँ महिलाओं के लिए यह अपने पार्टनर के साथ शारीरिक और भावनात्मक रूप से करीब आना होता है। ऐसे में महिला की इच्छाओं की पूरी न होना महिलाओं में सम्बन्ध के प्रति अरुचि को उत्पन्न करता है। इसके अलावा और भी कई कारण होते हैं जिनकी वजह से महिलाओं में उत्तेजना की कमी हो सकती है तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की वह कारण कौन से हैं।

बेहतर सम्बन्ध न होना (Not Having A Good Relationship)-

महिलाएं सम्बन्ध बनाते समय अपने पार्टनर को अपने सबसे ज्यादा करीब महसूस करना चाहती है, लेकिन यदि उनका पार्टनर केवल अपनी जरूरतों का ध्यान रखता है। और महिला से केवल शारीरिक रूप से करीब होता है तो ऐसे में महिला की धीरे धीरे सम्बन्ध बनाने की उत्तेजना कम होने लगती है।

तनाव (Tension)-

महिला पर घर, ऑफिस, परिवार की इतनी जिमीवारियाँ आ जाती है, जिसके कारण कई बार वो अपना ध्यान रखना ही भूल जाती है। ऐसे में महिलाओं पर मानसिक रूप से बहुत अधिक दबाव रहता है, जिसके कारण वो हमेशा उलझी रहती है, और उनके पास अपने लिए समय ही नहीं रह जाता है। जिसका सीधा असर उनके और उनके पार्टनर की लाइफ पर पड़ता है, ऐसे में महिलाओं को यह समस्या होना आम बात होती है। साथ ही यदि महिला कभी सबंधो को लेकर किसी बुरे समय से गुजरी हो तो महिला इनसे डरने लगती है।

Causes Lack Of Sexual

दर्द और इन्फेक्शन (Pain And Infection)-

कुछ महिलाओं को सम्बन्ध बनाते समय दर्द महसूस होता है, तो कुछ महिलाओं को इन्फेक्शन की समस्या अधिक रहती है। और ज्यादातर महिलाएं प्राइवेट पार्ट से जुडी परेशानियों को किसी से भी शेयर करना पसंद नहीं करती है। जिसके कारण वो सम्बन्ध बनाने से परहेज करने लगती हैं, और यदि वो सम्बन्ध बनाने में ज्यादा लम्बा अंतराल रखने लगती है तो इसका सीधा असर उनकी यौन क्षमता पर पड़ता है।

उम्र अधिक होना (Getting Older)-

उम्र का अधिक होना भी महिलाओं की यौन उत्तेजना को कम करने का एक कारण होता है। और पुरुषो के मुकाबले महिलाओं में यह लक्षण पहले दिखाई देने लग जाता है , खासकर मेनोपॉज़ की समस्या होने पर महिलाओं में इस लक्षण का दिखाई देना आम बात होती है। क्योंकि इसके होने पर बॉडी में एस्ट्रोजन के स्तर में कमी आने लगती है जिसके कारण प्राइवेट पार्ट में सूखेपन की समस्या हो सकती है, और सम्बन्ध बनाने में महिलाओं को अरुचि उत्पन्न होती है।

प्रेगनेंसी का डर (Fear Of Pregnancy)-

जो महिला और पुरुष सम्बन्ध बनाते समय किसी भी तरह की सुरक्षा का इस्तेमाल नहीं करते हैं। अक्सर उन महिलाओं के मन में प्रेगनेंसी का डर रहता है जिसके कारण वो अपने पार्टनर से दूरी बनाने लगती है। या फिर सम्बन्ध बनाते समय तनाव या डर में रहती है जिसके कारण उत्तेजना में कमी आने लगती है, और बेहतर सम्बन्ध भी नहीं बन पाते हैं।

माँ बनने के बाद (After Becoming A Mother)-

शादी के बाद महिला के केवल अपने और पार्टनर के रिश्ते को ही भरपुर समय देती है। लेकिन प्रेगनेंसी में और शिशु के जन्म के बाद महिला में शारीरिक और मानसिक रूप से बहुत से बदलाव आते हैं। और शिशु के लिए महिला ज्यादा केयरिंग हो जाती है ऐसे में महिला को रिकवर होने में काफी समय लगता है, और बॉडी में आए इतने बदलाव के कारण हो सकता है की महिलाओं की यौन इच्छा कम हो जाए।

sexual excitement in women

सर्जरी (Surgery)-

यदि महिला की कोई ऐसी सर्जरी हुई हो जिससे उसका पेट या गर्भाशय प्रभावित हुआ है, तो इसके कारण भी महिला की क्षमता पर थोड़ा असर पड़ता है। जिसके कारण महिलाओं की यौन उत्तेजना कम होने लगती है।

गर्भनिरोधक गोलियां (contraceptive Pills)-

जो महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन अधिक मात्रा में करती हैं, तो इसके कारण महिलाओं के प्राइवेट पार्ट में रूखेपन की समस्या अधिक होने लगती है, साथ ही इसके कारण हार्मोनल अंसतुलन की समस्या भी हो सकती है। जिसके कारण महिलाओं में कामेच्छा की कमी देखने को मिलती है। इसके अलावा यदि महिला अन्य एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन भी करती है तो भी इसका यौन क्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

बीमारियों के कारण (Causes Of Illnesses)-

कुछ शारीरिक बीमारियां भी इसका कारण हो सकती है यदि कोई महिला शुगर या ब्लड प्रैशर की समस्या से परेशान हैं। तो ऐसे में धमनियों में रक्त का संचार बेहतर तरीके से नहीं हो पाता है। जिसके कारण यौन इच्छा में कमी आने लग जाती है।

लेकिन यही अरुचि कई बार आपके रिश्तों के बीच दरार का काम कर सकती है, ऐसे में महिला और पुरुष दोनों को मिलकर अपने सम्बन्धो को बेहतर बनाने की कोशिश करनी चाहिए। और यदि इसका कारण कोई शारीरिक समस्या है तो जितना जल्दी हो सके उसका भी इलाज करने की कोशिश करनी चाहिए।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे। धन्यवाद।

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे इंस्टाग्राम पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे टवीटर पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर इसे सब्सक्राइब करें

Ayurvedic Health Care Advertisement

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here