रोज सुबह खाली पेट पानी पीने के जबरदस्त फायदे

4
563
Benefits of drinking water

Benefits of drinking water in the morning: पानी दिखने में पारदर्शी होता है परन्तु इसमें भी बहुत से ऐसे मिनरल्स होते है जो आपकी बॉडी को फिट रखने में मदद करते है पानी का सेवन करने से आपके शरीर में होने वाले हंकारक तत्वों को यूरिन और पसीने के जरिये बाहर निकलने में मदद मिलती है, जिसके कारण आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढती है, और आपको फिट रहने में मदद मिलती है, साथ ही गर्मियों में तो पानी को हमेशा पने पास रखना चाहिए क्योंकि गर्मियों में आपकी बॉडी को सर्दियों की पेशा ज्यादा नमी को जरुरत होती है, इसके अलावा आप अन्य पेय पदार्थो का भी सेवन कर सकते है जैसे निम्बू पाबी, फलों का रस आदि, परन्तु पानी को भी भरपूर पीये और पानी का सेवन जरुर करें।

तनाव से राहत मिलती है (Relieves Stress):

आप सुबह उठकर खाली पेट पानी का सेवन करते है, तो इसके कारण आपको शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी फिट रहने में मदद मिलती है, क्योंकि जब आप सोकर उठते है तो आपका दिमाग शांत होता है, और ऐसे समय में पानी पीने से दिमाग को ऑक्सीजन मिलती है, जिसके कारण आप मानसिक रूप से तरोताजा महसूस करते है, इसके अलावा आपको पूरा दिन यदि भरपूर पानी का सेवन करते है तो आपको तनाव से राहत मिलने में मदद मिलती है।

विषैले तत्वों को बाहर निकालता है (Flushes Out Toxic Substances):

पानी का सेवन यदि आप सुबह खाली पेट करते है, तो इसके कारण आपके पेट को अच्छे से साफ़ होने में मदद मिलती है, और साथ ही पानी की मदद से आपके शरीर से सभी टॉक्सिन्स यूरिन और पसीने की मदद से बाहर निकलते है जिसके जिसके कारण आपको बिमारियों से बचने में मदद मिलती है।

पेट सम्बन्धी समस्या से राहत मिलती है (Relieves Stomach Problem):

कई लोगो को हमेशा कब्ज़ की समस्या बनी रहती है, जिसके कारण उनका पेट अच्छे से साफ़ नहीं हो पाटा है, और कई बार दर्द भी होने लगता है, सुबह उठकर यदि आप एक से दो गिलास पानी का सेवन कर लेते है, तो ऐसा करने से आंतो में जमे मल को निकलने में आसानी होती है, जिसकी वजह से आपका पेट अच्छे से साफ़ होता है, तो पेट सम्बन्धी समस्या से राहत के लिए आपको सुबह उठकर पानी का सेवन जरुर करना चाहिए।

आपका वजन कम करने में मदद करता है (Helps You Lose Weight):

सुबह उठकर यदि आप एक गिलास ठन्डे पानी का सेवन करते है,तो इसके कारण आपकी बॉडी में मेटाबोलिज्म चौबिस प्रतिशत तक बढ़ जाता है,जिसके कारण आपका वजन कम होने में मदद मिलती है, वाही यदि आप सुबह उठकर एक गिलास गरम पानी का सेवन करते है, तो इसके कारण आपके शरीर पर होने वाली अतिरिक्त चर्बी को कम होने में मदद मिलती है।

Benefits of drinking water

यूरिन सम्बन्धी समस्या का समाधान करता है (Solves Urine Problems):

रात भर शरीर में जमा होने वाले बेक्टेरिया को सुबह एक बार पानी पीने के बाद यूरिन करने से आपके शरीर के सभी विषैले तत्व बाहर आते है, और यदि आपको यूरिन करते समय जलन या इन्फेक्शन की समस्या है तो इससे निजात पाने के लिए आप दिन भर में भरपूर पानी का सेवन करना चाहिए इसके कारण इस समस्या का समाधान भी हो जाएगा, और साथ ही आपको ये समस्या कभी होगी भी नहीं।

शरीर का तापमान सही रहता है (Body Temperature Is Right):

शारीर का तापमान यदि सही रहता है तो इसके कारण आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा मिलता है, जिसके कारण आपको छोटी छोटी बीमारियों से बचाव करने में मदद मिलती है, और यदि आप सुबह उठकर खाली पेट पानी का सेवन करते है, तो इसके कारण आपके शरीर के तापमान को सही रहने में मदद मिलती है।

प्रतिरोधक क्षमता बढती है (Resistance Increases):

सभी अंगो को स्वस्थ बनाएं रखने और शरीर को फिट रखने में मापनी के सेवन से बहुत फायदा होता है, इसका सेवन भरपूर मात्रा में करने से आपको बीमारियों से बचने में मदद मिलती है, और आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढाने में मदद मिलती है।

नई कोशिकाओ का निर्माण करने में मदद मिलती है (Help To Build New Cells):

रक्त में यदि हानिकारक तत्व घुल जाते है तो इसके कारण आपके शरीर में कोशिकाओ का निर्माण होने में समस्या का सामना करना पड़ता है और यदि आप पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करते है तो पानी रक्त में हानिकारक तत्वों को घुलने नहीं देता है जिसके कारण आपके शरीर में नई कोशिकाओ और उत्तक का निर्माण होने में मदद मिलती है।

ये कुछ फायदे है जो आपको पानी का सेवन करने से होते हो, इसीलिए आपको पानी का सेवन भरपूर करना चाहिए साथ ही हो सकें तो एक पानी का बोतल हमेशा अपने पास रखना चाहिए और थोड़े थोड़े समय में पानी पीना चाहिए।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे। धन्यवाद।

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे इंस्टाग्राम पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे टवीटर पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर इसे सब्सक्राइब करें

Ayurvedic Health Care Advertisement

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here