इन 5 यौन समस्याओं का जल्द करे इलाज, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

0
334
Get rid of Sexual Problem

पुरुषों में कई तरह की यौन समस्याएं (Sexual problems) पायी जाती हैं। एक अध्ययन के अनुसार प्रत्येक दस में से एक पुरुष किसी ना किसी सेक्सुअल समस्या से पीड़ित है। कई पुरुष अपनी समस्या का समय से इलाज नहीं कराते जो समय के साथ बढ़ती जाती है। सेक्सुअल बीमारी या समस्याओं से परेशान पुरुष की वैवाहिक जीवन में भी परेशानियां बढ़ने लगती हैं। रिश्ते में खटास आने लगती है यहां तक की रिश्ते टूट जाने तक का डर रहता है। कई मामलो में ऐसा पाया गया की यह समस्या आपको पहले से (अनुवांशिक) हो। हालांकि, समय पर इन समस्याओं का पता चल जाए, तो आसानी से इसका इलाज कराया जा सकता है। परन्तु अधिकांश पुरुष/युवा इस समस्या से परिचित होते हुए भी शर्म वश डॉक्टर से सलाह नहीं लेते। जिसके वजह से यह बढ़ता जाता है और आपके जीवन को आनंदहीन बना देता है। जानिये उन प्रमुख यौन समस्याओं को जिससे अधिकांश पुरुष पीड़ित है :-

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (Erectile dysfunction):-

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन पुरुषों की सबसे गंभीर यौन समस्याओं में से एक है, इसे नपुंसकता भी कहते है। संभोग करने के लिए लिंग में उच्च रक्त संचार होना आवश्यक होता है। पर इस समस्या की वजह से लिंग में पर्याप्त मात्रा में रक्त संचार नहीं होता है। जिसके कारण लिंग को इरेक्शन नहीं मिल पाता और सम्भोग के समय लिंग टाइट नहीं हो पाता है। एक अध्ययन के मुताबिक हार्ट के मरीजों तथा डिप्रेसिव व्यक्ति में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन होने की संभावना सबसे अधिक होती है।अगर आप ऐसा महसूस करते है या आपके साथ ऐसा होता है, तो तुरंत सेक्सोलॉजिस्ट से सलाह ले तथा अपने जीवनशैली में बदलाव लाये।

शीघ्रपतन (Premature ejaculation):-

Solution of premature ejaculation

पुरुष अपने पार्टनर के साथ सम्भोग बनाते समय प्रेम के चरम सुख पे पहुंचने से पहले ही स्खलित हो जाता है जिसे शीघ्रपतन कहते है। वैसे विशेषज्ञों ने 1 मिनट या उससे भी कम समय में स्खलन को शीघ्रपतन की श्रेणी में रखा है। ये समस्या पुरुषों में टेस्टेस्टोरेन हार्मोन के असंतुलित होने, ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन, प्रोलैक्टिन, और थायराइड हार्मोन विकारों के असामान्य हार्मोनल स्तर होने से तथा कमजोर और पतले स्पर्म की वजह से होता है। शीघ्रपतन की वजह से साथी में असंतोष की भावना प्रकट होती है। और पुरुष भी खुद को असंतुष्ट और शर्मिंदा महसूस करता है। विशेषज्ञों का मानना है की मानसिक तनाव भी शीघ्रपतन का प्रमुख कारण होता है। जिसका इलाज हम सेक्सुअल हॉर्मोन्स बनाने वाले पौष्टिक आहार के सेवन से भी कर सकते है। इसके आलावा अगर परेशानी ज्यादा हो तो डॉक्टर्स का परामर्श अवश्य ले।

और पढ़े:- ये 5 आयुर्वेदिक जड़ीबूटियां बनाएंगी यौन जीवन को बेहतर

सेक्स पॉवर या स्टैमिना की कमी (Lack of sex power or stamina) :-

Loss of Sexual stamina & power

सेक्सोलॉजिस्ट के एक अध्ययन के अनुसार सेक्स करने के लिए अधिक मात्रा में ऊर्जा की आवश्यकता होती है. उस सेक्स करने की ऊर्जा को सेक्स पावर कहते है। जितनी ऊर्जा आप 1.5 किलोमीटर दौड़ने में खर्च करते है लगभग उतनी ऊर्जा एक बार सेक्स करने में खर्च होती है। वास्तव में सेक्स के लिए शरीर में ऊर्जा की कमी होने के कारण पुरुष जल्दी थक जाते है और किनारे हो जाते है। ये ऊर्जा की कमी ही सेक्स पावर की कमी या स्टैमिना की कमी कहलाती है। जिसे आप पौष्टिक आहार के सेवन से मजबूत बना सकते है। या इसके बारे में सेक्सोलॉजिस्ट से भी सलाह ले सकते है।

धातु गिरना या स्वप्नदोष (Fall of semen or Nightfall):-

How to Solve Nightfall

विशेषज्ञों के अनुसार बिना किसी फिजिकल एक्टिविटी, उत्तेजित हुए या यूं कहे की बिना सम्भोग किये ही, पुरुषों में स्खलन होने की क्रिया को धातु रोग कहते है। इस समस्या में कई बार पुरुषो को मूत्रत्याग से पहले या फिर मूत्र के साथ धातु गिरता है। तथा कई बार रात में सोते समय दिमाग में एडल्ट दृश्य बनते है और धातु स्खलित हो जाता है। चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, अत्यधिक हस्तमैथुन या सम्भोग, नशीली पदार्थों का सेवन, पेट की समस्या जैसे कब्ज, गैस, अपच, तथा शारीरिक कमजोरी, मूत्रदोष और प्राइवेट पार्ट से संबंधित समस्या, सम्भोग में असंतुष्टि, मूत्र मार्ग का सिकुड़ना, आदि भी धातु रोग का कारण बन सकते हैं। मानसिक तनाव भी इस समस्या का प्रमुख कारण माना जाता है। इस समस्या का समाधान अपनी जीवनशैली को सुधारकर, पौष्टिक आहारों का सेवन करके किया जा सकता है। अगर समस्या ज्यादा बड़ी हो गयी हो तो यौन विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य ले।

और पढ़े:- पुरुषो में धातु रोग है गंभीर यौन समस्या, ऐसे पाए छुटकारा

पेरोनिज डिसीज (Peyronie’s Disease):-

Solution of penis pain

पुरुषों में पेरोनिज की समस्या होने के कारण लिंग (Penis) में टेढ़ापन आ जाता है। यह समस्या पेनिस के अंदर प्लाक जमने के कारण होती है। कई बार यह समस्या पेनिस में चोट लगने पर भी हो सकता है। यदि आपको पेनिस में दर्द हो या चोट लगी हो, तो डॉक्टर से मिल लें। पेरोनिज डिजीज होने पर जब सेक्स करते हैं, तो लिंग के टाइट होने पर दर्द होता है। कुछ लोगों में यह समस्या खुद ब खुद ठीक हो जाती है, तो कुछ को इलाज की जरूरत पड़ती है।

Medicine for sexual problems

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे, धन्यवाद!!

Ayurvedic Health Care Advertisement