ये 5 आयुर्वेदिक जड़ीबूटियां बनाएंगी यौन जीवन को बेहतर

0
486
Get rid of sexual problems

आज के भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हर कोई किसी न किसी समस्या से परेशान है। व्यस्त जीवन में अनुचित खान-पान तथा ख़राब जीवन शैली भी इन समस्याओ की जड़ है। इन्ही समस्याओं में से एक है यौन समस्या यानि सेक्स पावर की कमी। आज के समय में अधिकांश पुरुष खासकर युवा वर्ग इस समस्या का शिकार हो रहे है। इस समस्या से पीड़ित पुरुष संकोच वश अपनी बात किसी के सामने बोलने से शर्माते है, की समाज में उनकी बेइज्जती हो जाएगी। यही कारण है कि अपने देश में यौन रोगों से पीड़ित मरीजों की संख्या बहुत ज्यादा है क्योंकि अधिकांश लोग इसका इलाज ही नहीं करवाते। जिसके कारण जिंदगी को आनन्दहीन बनाने वाले इस गंभीर समस्या के इलाज से वंचित रह जाते है।

सेक्स पावर क्या होता है (What sex power is):-

सेक्सोलॉजिस्ट डॉक्टर्स के एक अध्ययन के अनुसार सेक्स के लिए अधिक ऊर्जा की जरुरत होती है, जिसे सेक्स पावर कहते है। जितनी ऊर्जा आप 1.5 किलोमीटर दौड़ लगाने में खर्च करते है उतनी ऊर्जा एक बार सेक्स करने में खर्च होती है। वास्तव में अपनी क्षमता के अनुसार सेक्स ना कर पाना या जल्दी थक जाना ही सेक्स पावर की कमी कहलाती है।

यौन क्षमता में कमजोरी के कारण (Reasons of weakness in sexual performance):-

विशेषज्ञों का ऐसा मानना है की सम्भोग क्रिया जितनी शारीरिक है उतनी मानसिक भी है। अगर पुरुष सम्भोग के समय में तनाव से परेशान है। तो वह अपनी क्षमता के अनुसार सेक्स नहीं कर पाता है, और जल्दी थक जाता है। लोगों में सेक्स से जुड़ी बहुत सारी गलतफहमियाँ है कि वे सेक्स के दौरान अपने लिंग के साइज़, सेक्स टाइमिंग आदि चीजों के बारे में ज्यादा सोचने लगते हैं। जिसके फलस्वरूप मानसिक तनाव बढ़ता है, और इस वजह से वे ठीक ढंग से सेक्स नहीं कर पाते हैं।

यौन क्षमता कैसे बढाए (How to increase sexual stamina):-

अगर आप भी इस समस्या से परेशान है, और इसके इलाज के लिए नेट पर दवाइयां सर्च करते है। तो कृपया इस बात पर ध्यान दे की नेट पर आपको हजारों दवाइयां मिलेंगी। सेक्स पॉवर बढ़ाने के लिए तमाम तरह की दवाइयां बाजार में मौजूद हैं। लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि इन दवाइयों के साइड इफ़ेक्ट के कारण कई समस्याएं भी हो सकती हैं। आयुर्वेद के अनुसार सेक्स क्षमता बढ़ाने के लिए शरीर में भरपूर मात्रा में ऊर्जा का संचार होना बहुत ज़रुरी है। शरीर जितना उर्जावान होता है आप उतने ही बेहतर क्षमता के साथ सेक्स कर पाते है।

और पढ़े:- यौन क्षमता बढ़ाने का आयुर्वेदिक उपचार

यौन समस्या में लाभप्रद आयुर्वेदिक जड़ीबूटियां (Beneficial Ayurvedic herbs in sexual problem):-

शिलाजीत :-

जैसा की विशेषज्ञों का कहना है की शिलाजीत का तासीर काफी गर्म है और ये वीर्यवर्धक है। इसके सेवन के दौरान ज्यादा तली भुनी चीजें,खटाई और अधिक नमक वाली चीजों से परहेज करना चाहिए। ये मानव शरीर की रचना को बल देता है और शरीर को स्वस्थ्य, शक्तिशाली तथा ताकतवर बनाता है, इसके प्रयोग से सभी प्रकार की यौन समस्याओ से छूटकारा मिलता है और आपकी मांशपेशियों को मजबूती मिलती है जिससे आप बुढ़ापे में भी जवानी का अनुभव प्राप्त करते है।

Best herbs for sexual problems

सफेद मूसली:-

शीघ्रपतन की समस्या पुरुषों में टेस्टेस्टोरेन हार्मोन के असंतुलित होने, ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन, प्रोलैक्टिन, और थायराइड हार्मोन विकारों के असामान्य हार्मोनल स्तर होने से तथा कमजोर और पतले स्पर्म की वजह से होता है। श्वेत मूसली पाउडर में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कामोत्तेजना बढ़ाने के साथ-साथ टेस्टोस्टेरोन जैसे प्रभाव वाले सेक्स हार्मोन का स्तर बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे सेक्स ड्राइव संचालित होती है। यही कारण है कि सेक्स क्षमता बढ़ाने के लिए श्वेत मूसली का उपयोग करना सही है।

White musli is a stamina booster

और पढ़े:- सेहत का खजाना है श्वेत मूसली जानिए इसके लाभ

कौंच बीज चूर्ण:-

कौंच के बीज में प्रोलैक्टिन नामक एक हार्मोन की उपलब्धता होती है। ये प्रोलैक्टिन प्रजनन, चयापचय और इंम्‍यूरेग्‍यूलेटरी कार्यों के लिए फायदेमंद होता है। ये टेस्‍टोस्‍टेरोन का उत्‍पादन करता है, इससे पुरुषों की शारीरिक समस्या में लाभ मिलता है तथा साथ में इरेक्शन और सेक्सुअल स्टैमिना में बढ़ोत्तरी होती है।

त्रिफला:-

आमला, बहेड़ा और हरड जैसी श्रेष्ठ औषधियों के मिश्रण को त्रिफला कहा जाता है। जो लोग सेक्स करते समय बहुत जल्दी थक जाते हैं उन्हें इस जड़ी बूटी का सेवन नियमित रुप से करना चाहिए। क्योंकि कई मामलो में यह पुष्टि हुई है, की सेक्स की कमजोरी पेट से सम्बंधित समस्याओं की वजह से भी होती है। यह पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। और शरीर मजबूत होती है और शारीरिक क्षमता बढ़ती है।

शतावरी :-

शतावरी सेक्सुअल समस्या के लिए बहुत ही उपयोगी औषधि है। इसके इस्तेमाल से पुरुषों में शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार होता है,स्टैमिना में वृद्धि, तथा सभी प्रकार की सेक्सुअल कमजोरियों से छुटकारा मिलता है।

Ayurvedic medicine for sexual problems

शतावरी के 10 जबरदस्त फायदे जो जिंदगी खुशहाल बना दे

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे, धन्यवाद!!

Ayurvedic Health Care Advertisement