अच्छे स्वास्थ के लिए अपनाये यह १० टिप्स (Follow These 10 Tips For Good Health)

0
2
beneficial for healthy body

Swasth sahi Rakhne ke liye kya karna chahiye :-  हमारा स्वास्थ एक प्राथमिकता है। आज के समय में हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है, इसलिए दिन-प्रतिदिन स्वस्थ आदतों को अपनाते है।  हालांकि फिट और स्वस्थ जीवनशैली (best ayurvedic weight gainer) के प्रति अधिक जागरूकता के साथ, लोग तेजी से इसके प्रति काम कर रहे है। अभी के समय में लोग स्वस्थ रहने के लिए बहुत तरह के ख्याल रखते है , जैसे की नियमित व्यायाम करना , अच्छा आहार लेना , स्वस्थ संबध, पूरी नींद यह सारी बाबतो पर पूरा ख्याल रखते है।

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने स्वास्थ को तंदुरस्त रखना थोड़ा मुश्किल है पर बेहद जरुरी है, क्योकि तंदुरस्त बॉडी रहेगा तो ही भाग और दौड़ सकते हो (बॉडी बनाने की आयुर्वेदिक दवा) अगर आप स्वस्थ और फिट रहोगे तो ही खुशहाल जीवन जी सकते हो, जिससे आपका वजन भी बढ़ता है और आपका बॉडी भी फिट और आकर्षित दीखता है। इसलिए जीवन में फिट और तंदुरस्त रहना सबसे बड़ा पहलु है।

और पढ़े:- जबरदस्त फिटनेस टिप्स

आज के समय में सभी हेअल्थी रहना पसंद करते है, लेकिन महिलाओं और पुरुषो दोनों को भागदौड़ भरी दिनचर्या में हमारे स्वास्थ को छीन लिया है,जिससे जल्दी थकान महसूस करते है ,वजन जल्दी नही बढ़ता ,मानसिक कमजोरी महसूस करते है (Best Ayurvedic mass gainer in India) शारीरिक समस्या का शिकार भी बन जाते है। लेकिन स्वस्थ रहना जीवन के सभी कामों से ज्यादा उपयोगी है। इसलिए हमने कुछ टिप्स बताये है,

अगर यहाँ बताई गई बातों जैसी स्वास्थ का ध्यान रखेंगे तो आप अपने आपको खुश और तंदुरस्त रख सकते है, जिससे आप किसी भी तरह का रोग होने से अपने आपको बचाते हो, और खुशहाल जीवन जी सकते है।

स्वस्थ भोजन लीजिये (Take Healthy Food):  अच्छा आहार लेना शरीर के लिए बहुत लाभकारी है , हमारा शरीर खाने और पिने से ही काम करता है। अगर हम कुछ ज्यादा दिनों तक खायेगे नहीं तो ज्यादा दिन तक जी नहीं पाएंगे। ज्यादा दिन तक भूखे रहने से पेट में गर्मी होने लगती है जिससे कभी मुँह में छाले और पेशाब में जलन जैसी समस्या होने की संभावना है।

very useful for health

आज के समय में स्वस्थ रहना सभी पसंद करते है आप भी करते होंगे इसलिए स्वस्थ भोजन का सेवन करे , जंक फ़ूड से दूर रहे और हरी पत्तिया ज्यादा खाये जिससे शरीर स्वस्थ रहेगा और शरीर को ऊर्जा मिलेगी.

और पढ़े:- वजन बढ़ाने के लिए अपनाये ये बेहद आसान उपाय

व्यायाम करे (Exercise):  यही आप लम्बे समय तक स्वस्थ रहना चाहते हो और फिट रहना चाहते हो तो आपको व्यायाम करना चाहिए। १० मिनिट व्यायाम करने से आपके शरीर में काफी फ़र्क दीखता है। व्यायाम प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है। (Ayurvedic Weight gain product) रोजाना व्यायाम करने से तनाव को कम करने में मदद मिलती है, साथ ही व्यायाम हृदय रोग , मधुमेह , मोटापा जैसे रोगो से बचाता है।

Yoga is very beneficial for health

पर्याप्त नींद ले (Get Enough Sleep):  हमारे शरीर में नींद की इतनी जरुरत होती है जितनी की खाने-पिने की जरुरत होती है। कई लोगो को सोने का कोई समय नही होता है, वो अपनी नींद को इतनी एहमियत नहीं देते है , इसलिए उनको मधुमेह, ह्रदय रोग , तनाव , थकान, जैसी समस्या होने की संभावना रहती है। जिससे सिखने और याद रहने की क्षमता कम होने लगती है।

तनाव को दूर करे (Relieve Stress):  तनाव के कारन कई बीमारिया हो सकती है जैसे पाचनप्रणाली जैसी कई लोगो को पता नहीं है की तनाव से दूर रहने के लिए क्या करे। अगर हमारी सलाह ली जाये तो तनाव से दूर रहने के लिए व्यायाम करे , योग करे , दोस्तों के साथ रहे , जिससे आप परेशानी से दूर रहेंगे

और पढ़े:- दुबले पतले शरीर को तंदुरस्त और ताकतवर बनाने का सफल उपाय

Staying healthy is the right way to relieve stress

खेलना जरुरी है (Must Play):  फिट रहने के लिए मनोरंजन के लिए खेलना सेहत के लिए अच्छा है। किसी भी प्रकार की गेम खेलने से आपके शरीर को एक प्रकार की कसरत होती है। जिससे आप फिट रहते है , ऐसा जरुरी नहीं है की फिट रहने के लिए रोज व्यायाम करे खेलना भी जरुरी है। जो आपके शरीर को फिट रखेगा

और पढ़े:- Proven Strategies to Build Muscle and Strength Fast

स्वस्थ आदतें बनाई जो आपको फिट और तंदुरस्त रखेगी।

  • अपने दांतो को दिन में २ बार ब्रश करे
  • ध्रूम्रपान न करे।
  • नींद पूरी ले।
  • शराब का सेवन करने से बचे।
  • अच्छे वातावरण में रहे।
  • अच्छा भोजन ले।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे। धन्यवाद।

 

 

 

Ayurvedic Health Care Advertisement