क्या आप भी किडनी स्टोन से परेशान हे ? तो अपनाएं ये घरेलू उपचार

263
1186
How To Remove Kidney Stone

How To Remove Kidney Stone: किडनी और मूत्राशय में कैल्शियम, ऑक्जेलिक एसिड, फॉस्फोरस, यूरिक एसिड का आपस में मिलना किडनी स्टोन की समस्या के होने का सबसे प्रमुख कारण है, इसके साथ शरीर में लवणों के असंतुलन से, डीहाइड्रेशन, विटामिन डी का अधिक सेवन करना, और अनियमित खान पान के कारण आपको ये समस्या हो सकती है, और आज कल किडनी स्टोन होना आम बात हो गई है, क्योंकि जीवन शैली में होने वाले परिवर्तन के कारण भी ये परेशानी हो सकती है, इसके होने के कारण आपको पेट के साइड वाले हिस्से में अधिक दर्द होता है,और यह दर्द आपको किसी भी समय उठ सकता है, और कई बार इसका दर्द असहनीय होता है, साथ ही आपको कई बार पेट में हल्का फुल्का दर्द बना रहता है, इसके लिए आपको बाजार में कई तरह की दवाइयां या फिर ऑपरेशन इस समस्या का समाधान होता है, लेकिन कुछ घरेलू उपचार भी हैं जिनका इस्तेमाल नियमित करने से पथरी अपने आप ही निकल जाती है और आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

पथरी होने के लक्षण क्या होते हैं (What Are The Symptoms Of Stones):

  • अधिकतर आपके पेट में हल्का फुल्का दर्द बना रहता है।
  • बार बार यूरिन डिस्चार्ज करने का मन करता है।
  • और जब भी आप यूरिन पास करते हैं तो आपको दर्द का अनुभव होता है।
  • उलटी आना या अत्यधिक पसीने का आना भी इसका एक लक्षण होता है।
  • कई बार जी मचलने लगता है, और घबराहट भी महसूस होने लगती है।
  • पेशाब के रंग में परिवर्तन आना, बदबू का आना आम बात होती है।

अनार के जूस का प्रयोग करें (Use Pomegranate Juice)-

How To Remove Kidney Stone

एस्ट्रीजेंट गुण होने के कारण किडनी स्टोन से राहत दिलाने में अनार का जूस बहुत फायदेमंद होता है, इसके लिए आप नियमित अनार का जूस पीने के साथ अनार फल को भी फ्रूट चाट बनाकर या सलाद माँ डाल कर खाएं इसके बीजो का सेवन करने से भी आपको फायदा मिलता है, लेकिन नियमित एक अनार का किसी भी रूप में सेवन जरूर करें।

सेब के सिरके का इस्तेमाल करें (Use Apple Vinegar)-

सेब के सिरके का इस्तेमाल दिन में दो से तीन बार कुछ दिनों तक नियमित करने से आपकी पथरी धीरे धीरे घुलने लगती है, और यूरिन के रास्ते बाहर आ जाती है, इसके लिए एक कप गरम पानी में दो चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच शहद डालकर नियमित दिन में दो बार इसका सेवन करें।

ओलिव ऑयल और निम्बू के रस का सेवन करें (Drink Olive Oil And Lemon Juice)-

नींबू के रस में मौजूद सिट्रिक एसिड आपकी किडनी में कैल्शियम के कारण बनी पथरी को तोड़ने का काम करता है, इसके लिए चार चम्मच जैतून का तेल और चार चम्मच निम्बू का रस अच्छे से मिक्स कर लें, और उसके बाद दिन में दो से तीन बार ऐसे ही इसका सेवन करें, लेकिन इसके बाद पानी एक सेवन भरपूर मात्रा में करें, दो से तीन इस उपचार को करने से आपको फायदा होगा लेकिन यदि कोई असर न लगे तो एक बार आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

राजमा का सेवन करें (Eat Beans)-

राजमा में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, इसकी शेप भी किडनी की तरह होती है इसीलिए इसे किडनी बीन्स के नाम से जाना जाता है, और साथ ही यह आपके ब्लैडर और किडनी से जुडी हर परेशानी का समाधान करने में आपकी मदद करते है, इसके लिए आप राजमा का सेवन भरपूर मात्रा में करें, साथ ही इसे बनाने से पहले साफ़ पानी में भिगो लें, और इस पानी का सेवन भी करें आपको फायदा मिलेगा।

तुलसी का सेवन करें (Eat Basil)-

तुलसी में मौजूद औषधीय गुण आपके शरीर से जुडी हर परेशानी का समाधान करने में आपकी मदद करता है, और इसके इस्तेमाल से थोड़े ही दिनों में आपकी पथरी यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप नियमित सुबह तुलसी की तीन या चार पत्तियों को अच्छे से चबाएं, या फिर तुलसी का रस निकालकर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें, ऐसा करने से पथरी अपने आप निकल जायेगी या आप तुलसी की चाय का सेवन भी कर सकते है, इसके लिए आप पहले पानी में तुलसी के पत्तो को अच्छे से उबाल लें, और शुगर की जगह शहद का इस्तेमाल करें।

तरबूज का सेवन करें (Eat Watermelon)-

How To Remove Kidney Stone

पानी की मात्रा भरपूर होने के साथ मैग्न‍िशियम, फॉस्फेट्स, कार्बोनेट और कैल्शियम से बने किडनी स्टोन के इलाज के लिए तरबूज एक अच्छा और आसान उपाय होता है, साथ ही तरबूज में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम भी मौजूद होता है जो कि स्वस्थ किडनी के लिए बहुत जरुरी होता है,साथ ही पोटैशियम यूरीन में एसिड लेवल को मेंटेन रखने में मदद करता है, और इसके कारण नेचुरल तरीके से शरीर से किडनी स्टोन को बाहर निकालने में यह आपकी मदद करता है।

अनाज के पौधे की पत्तियों का इस्तेमाल करें (Use Cereal Leaves)-

विटामिन बी, क्लोरोफिल, मैग्नीशियम, आयरन, एमिनो एसिड के गुणों से भरपूर अनाज के पौधे की पत्तियां आपके शरीर में होने वाली किडनी की समस्या से भी निजात दिलाने में आपकी मदद करती है, इसके लिए आप आनाज के पौधे की पत्तियों के एक चम्मच रस में एक चम्मच तुलसी या निम्बू का रस मिलाकर दिन में तीन से तीन बार कुछ दिनों तक इसका सेवन करने से आपको किडनी स्टोन की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

किडनी स्टोन से बचने के अन्य उपाय (Other Ways To Avoid Kidney Stone):

  • अजवाइन के पाउडर का, जूस का या नियमित इसकी चाय का सेवन करने से भी आपको किडनी स्टोन की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

  • साबुत अनाज का भरपूर सेवन करने से इसमें मौजूद फाइबर किडनी में मौजूद कैल्शियम के कारण बनी पथरी के साथ मिलकर उसे धीरे धीरे यूरिन से के रास्ते बाहर निकालने में मदद करता है।

  • पेय पदार्थो का भरपूर सेवन करने के साथ दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी का सेवन करने से आपको पथरी की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

  • रोजाना केले का सेवन करने से भी आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

  • करेले का सेवन भरपूर मात्रा में करने, और साथ ही और करेले का जूस पीने से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

  • किडनी स्टोन की समस्या से बचने के लिए जितना हो प्याज का सेवन भी जरूर करना चाहिए।

  • आलू में भी भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है आलू का सेवन भरपूर करने के बाद अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें, इससे भी आपको इस समस्या से आराम मिलता है।

  • आंवले का चूर्ण सुबह नियमित मूली के साथ खाएं इससे भी आपको फायदा मिलेगा।

  • पके हुए जामुन का सेवन करने से भी पथरी की समस्या से राहत मिलती है।

तो ये हैं कुछ उपाय जिनका इस्तेमाल करने से आपको किडनी स्टोन की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके अलावा आपको अपनी जीवनशैली और दिनचर्या को भी बेहतर बनाकर रखना चाहिए ताकि इस समस्या से आसानी से निजात पाने में आपको मदद मिल सकें।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे। धन्यवाद।

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे इंस्टाग्राम पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे टवीटर पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर इसे सब्सक्राइब करें

Ayurvedic Health Care Advertisement

263 COMMENTS

  1. Taxi moto line
    128 Rue la Boétie
    75008 Paris
    +33 6 51 612 712  

    Taxi moto paris

    It is appropriate time to make some plans for the future and
    it’s time to be happy. I have read this post and if I could I desire to suggest
    you some interesting things or tips. Perhaps you could
    write next articles referring to this article. I desire to read
    more things about it!

  2. Thank you for any other informative website.
    The place else may just I get that kind of info written in such a perfect method?

    I have a mission that I’m just now running on, and I’ve been at the glance
    out for such information.

  3. What i do not realize is in fact how you’re now not
    really a lot more smartly-appreciated than you might be right now.
    You’re so intelligent. You recognize therefore significantly with regards to this topic, made me
    for my part consider it from a lot of varied angles. Its like men and women are not fascinated unless it is something to accomplish with Woman gaga!
    Your individual stuffs nice. All the time deal with it up!

  4. Greetings from Ohio! I’m bored to tears at work so I decided to browse your site on my iphone during
    lunch break. I love the info you present here and can’t wait to take a look when I
    get home. I’m amazed at how quick your blog loaded
    on my phone .. I’m not even using WIFI, just 3G .. Anyhow, amazing
    site!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here